नक्षत्रा बायो फ्यूल फैक्ट्री में बिजली लाइन खींचने को लेकर किसानों और मालिकों में विवाद गहराया, विफल रही पंचायत

11/22/2023 5:15:36 PM

इंद्री(मैन पाल): हलके के गांव बुढनपुर खालसा के पास नक्षत्र बायोफ्यूल फैक्ट्री में बिजली की सप्लाई के लिए लाइन खींची जा रही है। यह विद्युत लाइन किसानों के खेतों में से होकर जा रही है। जिसका किसान विरोध कर रहे हैं। इसी बात को लेकर अब फैक्ट्री मालिकों, प्रशासन व किसानों के बीच विवाद शुरू हो गया है। 

इस विवाद को खत्म करने के लिए आज नया गांव में एक पंचायत हुई। जिसमें प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ किसान यूनियन और फैक्ट्री के प्रबंधन के साथ हुई। जिसमें किसानों ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि वह बिजली की लाइन अपने खेतों में किसी भी प्रकार से गुजरने नहीं देंगे। किसानों ने सुझाव दिया कि बिजली की लाइन सड़क के किनारे किनारे अन्य जगह से वह खींच सकते हैं। जिस पर प्रशासन में फैक्ट्री प्रबंधन के बीच सहमती हुई। दो विकल्प दिए गए जिस पर अभी निरीक्षण होना बाकी है। फिलहाल किसानों ने अपने खेतों से बिजली की लाइन के लिए खंबे लगाने से साफ इनकार कर दिया।

बिजली विभाग के एसडीओ वेद प्रकाश का कहना है कि गांव बूढ़नपुर के पास  एक फैक्ट्री के लिए लाइन खींचनी थी। जिसका एस्टीमेट तैयार कर लिया गया था, लेकिन किसानों के द्वारा इसका विरोध किया गया है। दो अन्य विकल्प और सामने आए हैं। जहां से इस लाइन को खींचा जा सकता है उसे पर अभी निरीक्षण करना बाकी है। आज फिलहाल काम को रोक दिया गया है। वहीं पर किसानों ने चेतावनी दी कि सड़क के किनारे किनारे विकल्प दिए गए हैं उस पर प्रशासन कार्रवाई करे।

किसानों का कहना है कि खेत से लाइन खींची तो उसका वह विरोध करेंगे। चाहे उन्हें इसके लिए आंदोलन ही क्यों न करना पड़े। इस मौके पर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पुलिस बल भी तैनात रहा। ताकि किसी प्रकार कोई घटना ना घटे। 

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal