सरकारी स्कूल में फिल्माया गए हरियाणवी गाने पर हुआ बवाल, यूट्यूब से विडियो हटाने की मांग(VIDEO)

6/19/2018 4:19:53 PM

फतेहाबाद(रमेश भट्ट): फतेहाबाद के भट्टूकला कस्बे के सरकारी स्कूल में एक हरियाणवी गाना शूट करने पर बवाल हो गया है। दरअसल, यह गाना एक स्कूली समय में एक लड़के और लड़की के बीच प्रेम प्रसंग की थीम पर आधारित है। गाने का टाइटल 'पहली मुलाकात' दिया गया है। गाने में 'अभद्रता' के कारण विवाद हो गया वहीं भट्टूकला कस्बे के लोग और स्कूल में पढऩे वाले बच्चों के अभिभावक इस बात से खफा है कि यह गाना सरकारी स्कूल छात्रों के बीच फिल्माया गया।

यहां तक कि गाने के लीड रोल में जिस लड़के को दिखाया गया है वह लड़का खुद भट्टूकला कस्बे के ही एक गांव में सरकारी स्कूल का नौवीं कक्षा का छात्र है। ग्रामीणों ने इस संबंध में एक लिखित शिकायत फतेहाबाद के डीसी को सौंपकर मांग की है कि संबंधित स्कूल स्टाफ के खिलाफ कारवाई की जाए। डीसी ने शिकायत पर कार्रवाई करते हुए शिक्षा विभाग को पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं। डीसी द्वारा जांच के आदेश दिए जाने के बाद सोमवार को जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया और कमेटी को पूरी जांच करके रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

सोमवार को स्कूल में एकत्रित हुए ग्रामीणों ने बताया कि यह गाना भट्टू इलाके के ही एक डायरेक्टर ने बनाया है और गाने में स्कूल में पढऩे वाले बच्चों के बीच 'प्रेम-प्रसंग' दिखाया गया है। ग्रामीणों का मानना है कि इस तरह के गानों और स्कूल के बच्चों के बीच इस तरह के गाने शूट करने के कारण बच्चों पर यौन शोषण के प्रति आकर्षण बढ़ता है और बच्चों पर बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा इस तरह के गाने को शूट करने की परमिशन अगर स्कूल ने दी है, तो वह बेहद गलत बात है।



ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल में फिल्माए गए इस गाने में अच्छे संस्कार देने वाला कोई भी संदेश नहीं है। और हमारी मांग है कि इस तरह के गाने स्कूली बच्चों पर फिल्माए जाने बंद हो और जो गाना अब फिल्माया गया है उसे यूट्यूब से हटाया जाए। इसके अलावा जिम्मेदार अध्यापक और स्कूल स्टाफ के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। 

वहीं इस मामले में भट्टूकला के सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल का कहना है कि स्कूल में फिल्माया गया गाना बिना अनुमति के शूट किया गया है। प्रिंसिपल ने बताया कि जब गाने को शूट करने के लिए संबंधित कलाकार और डायरेक्टर स्कूल पहुंचे तो उस समय मैं स्कूल में मौजूद नहीं था और मेरी गैर मौजूदगी में स्कूल स्टाफ के साथ मिलकर डायरेक्टर और कलाकारों ने गाना शूट किया। 

प्रिंसिपल ने कहा कि पूरे मामले की जांच के लिए 3 सदस्य कमेटी बनाई गई है और वह जांच रिपोर्ट तैयार कर रही है जांच रिपोर्ट में स्कूल स्टाफ या जो भी अध्यापक दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस पूरे मामले में स्कूल प्रशासन की लापरवाही साफ तौर पर दिखाई दे रही है क्योंकि बिना अनुमति के इस तरह कोई भी शख्स स्कूल में जाता है तो यह बच्चों की सुरक्षा के लिए एक बड़ा सवाल है।

वहीं दूसरी तरफ जिस तरह का गाना स्कूली बच्चों के बीच और स्कूल स्टाफ और अध्यापकों के साथ मिलकर फिल्माया गया है वह यह दिखाता है कि इस तरह के स्टाफ और स्कूल अध्यापक बच्चों को स्कूल में संस्कारों की पाठशाला की बजाए 'प्रेमलीला' की पाठशाला लगा रहे हैं। 

ऐसे में ग्रामीणों की मांग इस रूप में जायज हो जाती है कि वह बच्चों को स्कूल में संस्कार और कुछ पढऩे के लिए भेजते हैं ना कि इस तरह के प्रेम लीला का पाठ सिखाने वाले गानों में रोल करने के लिए। अब देखना होगा कि जांच रिपोर्ट क्या तैयार होती है और जिम्मेदार अधिकारी और सरकार क्या एक्शन लेती है ताकि स्कूलों का माहौल पढ़ाई पर फोकस वाला बने ना कि विवादों वाला।

Shivam