वादों से मुकरा विभाग, स्टेशन के लिए जमीन देने वाले गांव को ही नहीं मिलती पूरी बिजली

7/4/2020 4:05:15 PM

हथीन (ब्यूरो): समीपवर्ती गांव बहीन स्थित 33 केवी सबस्टेशन के अंतर्गत आने वाले रावतों के गांव बहीन, नांगल जाट, मानपुर व पहाड़ी गांव के लोगों ने बिजली कटौती से परेशान होकर बहीन स्थित सबस्टेशन पर लोगों ने भारी संख्या में पहुंचकर ताला जड़ दिया। ग्रामीणों के अनुसार उन्होंने बिजली निगम के सामने जो समस्या रखी उसमें अघोषित कट मुख्य समस्या बताई। 

ग्रामीणों ने बताया कि कई बार बहुत लंबे समय तक बिजली कट लगते हैं व इस दौरान पॉवर हाउस का सरकारी नंबर भी बंद कर लिया जाता है, जिससे ग्रामीणों को ये पता नहीं चल पाता कि बिजली कब तक आएगी। ग्रामीणों ने दूसरी जो समस्या बताई उसमें उन्होंने बताया कि बहीन व नांगल जाट गांव एक ही फीडर में आते हैं व मानपुर, पहाडी व कोट गांव का अलग फीडर है। 

बहीन के ग्रामीणों की शिकायत ये थी कि जब 1 साल पहले बहीन गांव के सभी मीटर घरों के बाहर लग गए व पूरे गांव में केबल डाल दी गई तो अब तक बहीन को 24 घंटे बिजली क्यों नहीं दी जा रही है, जबकि बहीन दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत आता है, जिसमें नियम के अनुसार 24 घंटे बिजली दी जानी चाहिए। इसके अलावा बहीन गांव के ग्रामीणों ने ये भी बताया कि जब बिजली विभाग ने उनसे 33 केवी सबस्टेशन के लिए जमीन मांगी थी तो गांव ने जमीन के बदले 24 घंटे बिजली आपूर्ति की मांग की थी, जिसपर विभाग ने इसके लिए हांं भी भर ली थी, लेकिन अभी भी बिजली आपूर्ति 24 घंटे नहीं की जा रही है, इसके अलावा ग्रामीणों ने बहीन व नांगल के बीच बने सर्किट को दोबारा चालू करने की मांग की जो कि लगभग एक साल से खराब पड़ा है। 

दूसरी तरफ मानपुर व पहाड़ी के ग्रामीणों ने बताया कि हमारे गांव में भी जगमग के तहत मीटर बाहर लग चुके हैं, लेकिन कोट गांव भी इसी फीडर में आता है और कोट गांव में जगमग का काम होना असंभव है, जिसका खामियाजा मानपुर व पहाडी को भुगतना पड़ रहा है। मानपुर व पहाड़ी के ग्रामीणों की मांग थी कि हमारे गांव कोट से अलग किए जाएं व हमें भी जगमग के तहत बिजली दी जाए। 

इसके अलावा ग्रामीणों की शिकायत थी कि हथीन से बहीन सबस्टेशन के लिए आने वाली लाइन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त होने की वजह से जरा सी हवा चलने पर भी कोई न कोई फाल्ट हो जाता है, जिसे ठीक करने में कई घंटे या 1-2 दिन भी लग जाते हैं। 

इस मौके पर पहले ग्रामीण बहीन गौशाला पर एकत्रित हुए व बाद में सबस्टेशन पर जाकर ताला जड़ दिया जिसकी सूचना पाकर बहीन थानाध्यक्ष रामबीर डागर ने मौके पर पहुंचकर लोगों ने लोगों को समझाकर ताला खुलवा दिया। इसके थोड़ी देर बाद एसडीओ अशोक कुमार ने लोगों की शिकायत सुनी और उन्हें आश्वासन दिया कि उच्च अधिकारियों के मामले में आपकी बात लाकर इसका समाधान कराने का प्रयास करेंगे, तब जाकर ग्रामीण शांत हुए।

Shivam