सम्मान समारोह में 40 सक्षम छात्रों को लैपटॉप किए वितरित

7/27/2019 10:37:35 PM

भिवानी (अशोक): सक्षम योजना केवल शिक्षा का कार्यक्रम नहीं है, बल्कि छात्र को सामाजिक तौर पर समक्ष बनाना जरूरी है। अच्छी शिक्षा ग्रहण कर छात्र सभ्य नागरिक बन देश के विकास व समाज हित में अपना योगदान दें। ये बात भिवानी के उपायुक्त सुजान सिंह ने भिवानी के पंचायत भवन में आयोजित सक्षम हरियाणा जिला स्तरीय उपलब्धि सम्मान समारोह के दौरान कही। इस अवसर पर सम्मान समारोह में 40 सक्षम छात्रों को लैपटॉप वितरित किए व 60 से अधिक प्रिंसिपलों व शिक्षकों को उपायुक्त ने स्मृति चिन्ह व प्रंशसा पत्र देकर सम्मानित किया। 

इस मौके पर उपायुक्त ने कहा कि भिवानी में आज जिला स्तरीय सक्षम सम्मान समारोह का आयोजन किया गया है। जिसके तहत जिला के प्रत्येक ब्लॉक के 5-5 उत्कृष्ट स्कूल मुखियाओं को सम्मानित किया गया है। साथ ही जिला के 56 प्रतिभावान छात्रों को सम्मानित किया गया है। उन्होंने बताया कि आज उन बच्चों को सम्मानित किया गया है, जिन्होंने वर्ष 2016-17 व 18 में 10वीं व 12वीं कक्षा में मैरिट सूची में आए है, उन विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया है। 

उन्होंने सुधरती शिक्षा प्रणाली का जिक्र करते हुए कहा कि आज प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के सुधरते स्तर को देखते हुए करीब 56 हजार विद्यार्थी प्राईवेट स्कूलों को छोड़ सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया है। उपायुक्त ने कहा कि समक्ष कार्यक्रम में जिला भिवानी के सभी खंड सक्षम होना गर्व की बात है, लेकिन इस कामयाबी में निरंतरता बनाए रखें और अगले वर्ष 100 प्रतिशत छात्र सक्षम बनें, यह संकल्प लें।

उपायुक्त ने कहा कि शिक्षक अपनी शिक्षा से छात्रों के जीवन को रोशन करता है। इसलिए सदैव अपने शिक्षकों का सम्मान करें और अपनी क्षमता का सही दिशा में उपयोग करे। उन्होंने कहा कि शिक्षक व अभिभावक बच्चों को संस्कार के साथ-साथ सभ्य नागरिक बनने के लिए प्रेरित करें।

Shivam