प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को लाखों रुपये के चैक वितरित,भैसवाल कलां सीएससी का भी किया उद्घाटन

2/5/2018 8:11:17 PM

चंड़ीगढ़(धरणी): प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल खराब होने की एवज में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोनीपत में किसानों को मुआवजे के तौर पर चैक वितरित किए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने भैसवाल कलां सीएससी का उद्घाटन भी किया।मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को सोनीपत के गोहाना उपमंडल के गांव निजामपुर में किसान सम्मान समारोह में शिरकत की। यहां मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को चैक बांटे। छपरा गांव के किसान संत कुमार को 5 लाख 43 हजार 559 रुपए, रोहताश निवासी निजामपुर को 3 लाख 45 हजार 726, राममेहर को दो लाख 04 हजार 771, धर्मवीर को एक लाख 74 हजार 55, बलवंत को एक लाख 63 हजार 817 रुपये के मुआवजा चैक वितरित किए।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में किसानों को फसल खराब होने पर दो-दो रुपये के चैक मिलते थे। आज किसानों को साढ़े पांच लाख रुपये के चैक वितरित किए जा रहे हैं। साथ ही उन्होंने निजामपुर गांव के तालाबों और पेयजल की समस्या के समाधान के लिए दो करोड़ रुपये देने की घोषणा की।


सीएम ने कहा कि अब किसानों का घाटा हम सहन करेंगे और मुनाफा किसान के पास रहेगा। इसी को देखते हुए सरकार ने भावांतर भरपाई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत आलू, टमाटर, गोभी और प्याज का न्यूनतम मूल्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने भी हमारी ही तर्ज पर आपरेशन ग्रीन योजना शुरू की है। किसानों से खाद्य प्रसंस्करण जैसे उद्योग शुरू करने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि इसके जरिए आप अपनी फसलों को देश में विभिन्न स्थानों और विदेशों में भी बेच सकते हैं।