गेंहू के धीमे उठान की सूचना के बाद हरकत में आया जिला प्रशासन, उपायुक्त ने SDM के साथ किया मंडी का दौरा

4/19/2023 8:35:23 PM

सिरसा (सतनाम सिंह) : शहर की अनाज मंडी में गेंहू के धीमे उठान की सूचना के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया है। सिरसा उपायुक्त ने अधिकारियों सहित मंडी का दौरा किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। अधिकारियों को उठान कार्य में तेजी लाने के आदेश दिए। बता दें कि गेंहू की कटाई का समय चल रहा है और सिरसा की अनाज मंडी इस वक्त गेंहू की बोरियों से अटी पड़ी है। जिस वजह से एक ओर जहां लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है तो वहीं खराब मौसम के अंदेशे के चलते कहीं बारिश की वजह से खुले आसमान के नीचे पड़ी किसान के मेहनत पानी में ना भीग जाए। इस कारण किसान भी चिंतित नजर आता है।

इस मामले की जानकारी जैसे ही प्रशासन को मिली तो सिरसा उपायुक्त के साथ सिरसा एसडीएम सिरसा की अनाज मंडी पहुंचे और वहां मार्केट कमेटी सचिव, खरीद एजेंसियों के अधिकारियों और उठान करवाने वाली एजेंसी के अधिकारियों से मुलाकात की और मंडी में व्यवस्थाओं का जायजा लिया और उठान कार्य में तेजी लाने के दिशा निर्देश दिए। 

अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान मनोहर मेहता ने कहा कि आज मंडी में गेंहू डालने के लिए जगह नहीं है। सिरसा में 12 अप्रैल से खरीद शुरू हुई थी लेकिन उस समय उठान बहुत ही धीमा था। उठान करने वाले ठेकेदार के पास ट्रक की कमी थी लेकिन उसको उठान तेजी से करने को कहा गया जिसके बाद कल तक उसने केवल 37 ट्रक ही लगाए थे। मनोहर मेहता ने कहा कि अब 60 ट्रक द्वारा उठान किये जाने की बात कर रहे हैं लेकिन अगर पहले दिन से ही ट्रकों की संख्या बढ़ाई जाती तो मंडी के हालात इस कदर नहीं होते। उन्होंने कहा कि सिरसा उपायुक्त को उठान करवाने के लिए एक पॉइंट और बनाने को कहा गया लेकिन FCI वाले पहले स्थानीय गोदाम भरने की बात कह रहे हैं। 

वहीं सिरसा अनाज मंडी का दौरा करने के बाद सिरसा उपायुक्त पार्थ गुप्ता  ने बताया कि जिला सिरसा में अभी तक 2 लाख 90 हजार मीट्रिक टन गेंहू की आवक हो चुकी है और उसमें से 65 हजार मीट्रिक टन गेंहू का उठान हो चूका है। उन्होंने बताया कि उठान को लेकर कुछ समस्या थी लेकिन अब पिछले 2 दिनों से उठान कार्य में तेजी आई है। पहले कुछ दिनों में 5 से 6 हजार मीट्रिक टन गेंहू का उठान हो रहा था जो अब पिछले 2 दिनों से 20 हजार mt से ऊपर पहुँच चुका है जिसे आने वाले दिनों में 30 से 35 हजार मीट्रिक टन प्रति दिन किये जाने की उम्मीद है। पार्थ गुप्ता ने बताया कि खरीद एजेंसियों से बातचीत की गई है जिसके बाद अब उठान कार्य में तेजी ले जाएगी। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Mohammad Kumail