हरियाणा में मॉडल जिला कंटेनमैंट प्लान तैयार

4/10/2020 9:58:15 AM

चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सभी जिला उपायुक्तों को अपने-अपने जिलों का कंटेनमैंट प्लान तैयार करने के साथ-साथ विभिन्न विभागों के अधिकारियों की कमेटियां गठित कर इसे जमीनी स्तर पर क्रियान्वित करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा एहतियात के तौर पर सभी जिलों का मॉडल जिला कंटेनमैंट प्लान तैयार करवाया गया है।

उन्होंने बताया कि जिन गांवों, मोहल्लों और क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित पॉजीटिव केसों की पुष्टि हुई है वहां कंटेनमैंट जोन घोषित किया गया है, जबकि उसके आस-पास के गांवों व क्षेत्रों को प्रतिबंधित क्षेत्र (बफर जोन) घोषित किया गया है। इन क्षेत्रों में किसी भी व्यक्ति के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा तथा आशा वर्कर्स व ए.एन.एम. की टीमें इन क्षेत्रों में डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग-स्कैनिंग करेंगी और पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज किया जाएगा। इस कार्य में लगाए जाने वाले स्टाफ को जरूरी उपकरणों के साथ फेस मास्क, दस्तानें, सैनिटाइजर व जूते उपलब्ध करवाए गए हैं।

लोगों की आवश्यक जरूरतें होंगी पूरी 
प्रवक्ता ने बताया कि कंटेनमैंट जोन और बफर जोन में लोगों की राशन, दूध, करियाना, दवाइयां व सब्जी जैसी आवश्यक जरूरतें पूरी करवाई जाएंगी। इसके लिए पर्याप्त स्टाफ लगाया जाएगा। डिलीवरी करने वाला कर्मचारी अपनी सुरक्षा के लिए हाथों में सुरक्षा उपकरण का प्रयोग करेगा, वह घर के अंदर व किसी व्यक्ति से फिजिकल कांटैक्ट नहीं करेगा। कंटेेनमैंट व बफर जोन में बिजली व पानी की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। हरियाणा परिवहन की बसों को कर्मचारियों को लाने-ले जाने के कार्य में लगाया गया है।

Edited By

Manisha rana