चाइल्डलाइन के सहयोग से दिव्यांग बच्चों ने भी दिया स्वच्छता अभियान में योगदान

10/1/2018 11:39:48 AM

यमुनानगर(सुमित ओबरॉय):  यमुनानगर में "स्वछता ही सेवा" के आदर्शपूर्ण वाक्य को पूरा करने के दिव्यांग बच्चों ने  चाइल्ड लाइन के साथ मिलकर स्वच्छता अभियान में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने  अपने स्कूल व आस पास के एरिया में सफाई अभियान चलाया। इस अभियान ने समाज के लोगों के लिए मिसाल पेश की है कि दिव्यांग जन भी हर प्रकार से समाज की मुख्यधारा से जुड़ कर प्रगति के लिए अपना योगदान दे सकते हैं। वहीं दिव्यांग बच्चों ने संकेतों व सलोगनो के माध्यम से लोगों को अपने आस पास साफ सफाई रखने व कहीं पर भी गंदगी ना फैलाने के लिए प्रेरित किया।



इस मौके पर चाइल्ड लाइन के कोऑर्डिनेटर भानू प्रताप ने बताया कि महात्मा गांधी जी को भी दिव्यांगों से बहुत स्नेह व लगाव था।  वें भी चाहते थे कि दिव्यांग जन भी सामाज की मुख्यधारा में शामिल हो सकें, चाइल्ड लाइन इसी विचार को आगे बढाने के लिए दिव्यांग बच्चों को भी आम बच्चों की तरह सामाजिक कार्यक्रमों में योगदान देने के अवसर प्रदान करती है। ताकि ये बच्चे अपने अाप को समाज से अलग महसूस ना करे।    



हर प्रकार से समाज से जोड़ने व सामाजिक कार्यक्रमों में योगदान देने के अवसर प्रदान करने की कोशिश करती रहती है तांकि ये बच्चे खुद को समाज से अलग -थलग महसूस ना करें
 

Deepak Paul