हाईटैक सुविधाओं से लैस है ये नई DMU ट्रेन

4/7/2017 6:38:12 PM

सोनीपत (मनीष):सोनीपत-गोहाना-जींद रेलमार्ग पर यात्रियों के लिए शुरू हुई नई डी.ई.एम.यू. टे्रन कहने के लिए तो पैसेंजर है परंतु सुविधाओं में मेल एक्सप्रैस ट्रेनों को भी पीछे छोड़ रही है। जिसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह ट्रेन न सिर्फ पूरी तरह से कम्प्यूटराइज्ड है बल्कि इसमें टायलेट, कूड़ादान, वाशबेशन आदि सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। गौरतलब है कि सोनीपत-गोहाना-जींद रेलमार्ग पर 4 अप्रैल को रेलमंत्री द्वारा नई पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई थी और 5 अप्रैल से यह नियमित रूप से उपलब्ध हो गई है। करीब 89 किलोमीटर लंबे इस रेलमार्ग पर बड़वासनी, मोहाना, लाठ, रभड़ा, गोहाना, खंदराई, बुटाना, इंसापुर खेड़ी, भम्बेवा, ललित खेड़ा, पांडु-पिंडारा व जींद रेलवे स्टेशन पड़ते हैं। हाईटैक सुविधाओं से लैस नई डी.ई.एम.यू. टे्रन से रेलयात्रियों को बड़ी राहत मिली है। 

सौर ऊर्जा सिस्टम से लैस है नई DMU ट्रेन
सोनीपत-गोहाना-जींद रेलमार्ग पर चलाई गई नई डी.ई.एम.यू. ट्रेन सौर ऊर्जा सिस्टम से लैस है। ट्रेन में पंखे, ट्यूब लाइट व अन्य इलैक्ट्रानिक सिस्टम सौर ऊर्जा से चलाए जाएंगे। सौर ऊर्जा सिस्टम में अगर किसी प्रकार की कोई तकनीकी खामी आती है तो विकल्प के तौर पर बैटरियों का इस्तेमाल किया जाएगा। 12 डिब्बों की इस टे्रन में यात्रियों की सुविधाओं के लिए कई अन्य प्रकार की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। 

हवाई जहाज की तर्ज पर होगी उद्घोषणा
नई डी.ई.एम.यू. टे्रन सुविधाओं में न सिर्फ एक्सप्रैस ट्रेनों को मात देती है बल्कि कुछ सिस्टम हवाई जहाजों से भी मेल खाता है। टे्रन के प्रत्येक डिब्बे में माइक की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। जिसके माध्यम से चालक समय-समय पर यात्रियों को उद्घोषणा कर जानकारियां देता रहेगा। सुरक्षा के मद्देनजर भी कई कदम उठाए गए हैं। जिसके अंतर्गत सभी डिब्बों में खिड़कियां आपातकालीन खिड़कियों की तर्ज पर बनाई गई हैं।