गेहूं व सरसों की खरीद ना होने से किसानों ने किया रोड जाम

5/4/2019 3:39:42 PM

झज्जर(प्रवीण धनखड़): किसानों को जहां हम सभी अन्नदाता मानते है वहीं सरकार उन्हें सड़कों पर अपने हक के लिए रोजाना मांगो को पूरा करने के लिए धरना करना पड़ रहा है। बता दें पिछले कई दिनों से अनाजमंड़ी में पड़ा गेहूं व सरसों की खरीद ना होने को लेकर किसान सड़को पर सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। शायद सरकार देखना नहीं चाहती या फिर अभी वोट मांगने के लिए व्यस्त है। खैर यह तो सरकार जाने, लेकिन वह किसानों को ऐसे परेशानी में कब तक रखेगी।



उठान, भुगतान व खरीद से परेशान किसान मारा-मारा फिर रहा है, लेकिन उसकी कहीं भी कोई सुनवाई नहीं हो पा रही है। शनिवार को जब समस्याओं का कोई हल नहीं निकला तो किसान सड़कों पर उतर आए और उन्होंने झज्जर के राव तुलाराम चौक पर जाम लगा दिया। नाराज किसान सड़क के बीचोबीच बैठ गए और उन्होंने किसी भी वाहन को वहां से गुजरने नहीं दिया। इस दौरान किसानों ने सीएम मनोहर लाल खट्टर व सूबे के कृषि मंत्री ओपी धनखड़ के खिलाफ जमकर नारेबाजी।

किसानों द्वारा लगाए गए जाम के दौरान गुरूग्राम व रेवाड़ी जाने वाले मार्ग पर वाहनों की लंबी कतारें लग गई और वाहन चालकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जाम लगाए जाने की सूचना जैसे ही जिला पुलिस प्रशासन को मिली तो मौके पर पहुंचे पुलिस बल ने किसानों की समस्या का समाधान करने का आश्वासन देकर करीब आधे घंटे बाद जाम खुलवा दिया गया।



यह बोले मार्किट कमेटी के सचिव:

मंडी में किसानों की सरसो की खरीद सुचारू रूप से की जा रही है। लेकिन समस्या यह है कि मंडी में अपनी सरसो लेकर आने वाले कुछ किसान सरसो मंडी में लाने से पहले ही टोकन मांग रहे है जोकि संभव नहीं है। इतना जरूर है कि पिछले दिनों किसानों को जो टोकन दिए गए थे उन्हें तबदील जरूर किया गया है। लेकिन खरीद न किए जाने की बात व टोकन न दिए जाने की बात सरासर गलत है।  
 

kamal