डॉक्टरों की कमी से जूझ रहे सरकारी अस्पताल में ''नहीं आ रहा नंबर''

11/21/2018 10:31:41 PM

जींद(विजेंदर): जींद के इस सरकारी अस्पताल की ओपीडी में हर रोज 1500 से 2000 मरीज इलाज करवाने आते हैं, लेकिन अस्पताल में डॉक्टरों की कमी के चलते मौजूदा डॉक्टरों सहित अस्पताल में इलाज करवाने आ रहे मरीजों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है। परेशानी ऐसी कि एक बार अगर मरीज कतार में लग गए तो इलाज के लिए ही उनका नंबर नहीं आता। अब इसी नंबर न आने के चक्कर में काफी मरीजों को बिना इलाज ही वापस लौटना पड़ता है।

हालात ऐसे हैं कि अस्पताल में डॉक्टरों के पद तो 55 हैं, लेकिन इनमें से 36 पद खाली हैं और मात्र 19 डॉक्टरों के सहारे ही पूरा अस्पताल चल रहा है। देखा जाए तो इन्हीं 19 डॉक्टरों के सहारे प्रतिदिन दो हजार के करीब मरीजों का इलाज किया जा रहा है, जो कि प्राय: संभव नहीं है।



डॉक्टरों की यही संख्या की बात अगर जिला स्तर लेवल पर करें तो जिले में डॉक्टरों के कुल पद 208 हैं, लेकिन 145 पदों पर डॉक्टर नहीं है, यानि की जिले में करीब 70 प्रतिशत डॉक्टरों की की है। डिप्टी सिविल सर्जन की बात करें तो जिले में 8 पोस्टों पर केवल एक ही पद भरा हुआ है। डॉक्टरों का कहना है कि इस अस्पताल में मरीजों की संख्या ज्यादा रहती है और उन्हें एक्स्ट्रा टाइम देना पड़ता है।



वहीं अस्पताल में इलाज करवाने आए मरीजों का कहना है कि अस्पताल में इलाज करवाने आए हैं, लेकिन उनका नंबर ही नहीं आ रहा। एक महिला जो अपने गर्भ की जांच करवाने के लिए आई, उसने बताया कि वह सुबह से कतार में बैठी हुई है, लेकिन काफी समय बीत जाने के बावजूद भी नंबर नहीं आया है।

वहीं जब सीएमओ से बात की गई तो उनका कहना था अस्पताल में डॉक्टरों की कमी है, जिसके चलते परेशानी तो होगी, लेकिन डॉक्टरों की कमी के बारे में उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। वहां से आश्वासन मिला है कि जल्द ही डॉक्टरों की कमी दूर होगी।

Shivam