भिंडरावाला की फोटो वाले गुरुद्वारों में नहीं जाऊंगा: खट्टर

10/5/2018 11:49:05 AM

चंडीगढ़(पांडेय): हरियाणा के कई गुरुद्वारों में जनरैल सिंह भिंडरावाला की फोटो लगाए जाने के छिड़े विवाद के बीच मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दो टूक कहा कि जहां भी भिंडरावाले का फोटो होगा, वह वहां किसी भी कीमत पर नहीं जाएंगे। हालांकि मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि वह गुरुओं और गुरु घर का पूरा सम्मान करते हैं लेकिन इस तरह के विवाद कतई ठीक नहीं हैं। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि वह हरियाणा में खालिस्तान का नैटवर्क नहीं पनपने देंगे। 

बता दें कि गत दिनों मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल के कई गांवों के दौरे पर थे और इस दौरान उन्हें एक गुरुद्वारे में भी जाना था लेकिन उन्हें जानकारी मिली कि उस गुरुद्वारे में भिंडरावाले का फोटो लगा है, इसलिए वह उस गुरुद्वारे में नहीं गए। इसके बाद ही सिख संगत की ओर से मुख्यमंत्री के खिलाफ तीखी बयानबाजी की जा रही है। चंडीगढ़ में आज पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार गुरुओं और महापुरुषों के नाम पर बेहतरीन काम कर रही है।
 

 इसी कड़ी में श्री गुरु गोबिंद सिंह का 350वां प्रकाश उत्सव कार्यक्रम, बाबा बंदा सिंह बहादुर के नाम पर विभिन्न परियोजनाओं के साथ-साथ अन्य महापुरुषों के नाम पर कई कार्यक्रम उनकी सरकार के दौरान चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों पटना में आयोजित 350वें प्रकाश उत्सव में हरियाणा सरकार की ओर से श्रद्धालुओं की 2 रेलगाडिय़ों को भी भेजा गया था। फिलहाल मुख्यमंत्री के इस बयान के बाद अब हरियाणा में सिख संगत और मुख्यमंत्री के बीच विवाद बढऩे की उम्मीद जताई जा रही है।

सी.एम. के समर्थन में उतरी सिख संगत
करनाल के एक गुरुद्वारे में भिंडरावाले की फोटो को लेकर छिड़े विवाद के बीच सिख समाज मुख्यमंत्री के समर्थन में आ गया है। वीरवार को करनाल, पानीपत, यमुनानगर सहित जी.टी. रोड बैल्ट के कई जिलों के सिख समाज के 2 दर्जन से अधिक लोगों ने चंडीगढ़ में सी.एम. मनोहर लाल से मुलाकात की। यहां करनाल के गुरुद्वारे की घटना पर इन लोगों ने कहा कि कुछ लोगों द्वारा फैलाई जा रही यह भ्रांति पूरी तरह गलत है कि मुख्यमंत्री की गुरुघरों के प्रति आस्था नहीं है। इसलिए उन्होंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि वे गुरुघरों के दर्शन अवश्य करें। 

इस पर मुख्यमंत्री ने सिख समाज के प्रतिनिधियों से कहा, मैं पहले भी गुरुघरों में दर्शन करता रहा हूं। मुख्यमंत्री ने साफ कहा, कुछ लोग बेवजह इस मामले को तूल दे रहे हैं। मुख्यमंत्री ने सिख समाज से अनुरोध करते हुए कहा, मेरे पर गुरुघर में आने का 6 अक्तूबर का बंधन न लगाएं। मुलाकात करने वालों में विधायक बख्शीश सिंह विर्क, पंजाबी साहित्य अकादमी के निदेशक गुरविंद्र सिंह, असंध मार्कीट कमेटी के प्रधान गुलाब सिंह, इंद्रपाल सिंह, परविंद्र सिंह, गुरतेज सिंह, प्रीतपाल पन्नू, पी.पी. सिंह आदि शामिल थे।
 

Deepak Paul