डॉक्टर हुआ ठगी का शिकार, साइबर ठगों ने खाते से उड़ाए 2.42 लाख रुपये

7/27/2021 4:08:28 PM

यमुनानगर(सुरेंद्र मेहता): हरियाणा के यमुनानगर में अब एक अस्पताल का डॉक्टर साइबर ठगी का शिकार हुआ है। इस डॉक्टर ने गूगल में दिए गए बैंक के नंबर पर कॉल किए जाने पर 2 लाख 42 हजार की ठगी हुई है। पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। इस मामले में बैंक मैनेजर को भी आरोपी बनाया गया है। 

यमुनानगर के इंदिरा अस्पताल के डॉक्टर रविंद्र कुमार ने बताया कि आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट है। उन्होंने अपने इसी अकाउंट से डीमेंट अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए। यह राशि उनके अकाउंट से तो निकल गई लेकिन डीमेंट अकाउंट में नहीं गई जिसके चलते  उन्होंने गूगल में सर्च करके बैंक का नंबर लिया और फोन किया। जिस पर उन्हें कहा गया कि आप इंतजार करें अगले दिन उसी नंबर पर फोन किया तो उन्होंने लंबी बातें शुरू कर दी। लगातार आधे होने घंटे तक बातों में उलझा कर रखा । और इसी दौरान उनके अकाउंट से 42000 निकाल लिए। डॉक्टर रविंद्र कुमार ने इसका विरोध किया और कारण पूछा तो उन्होंने कहा कि हम चेक कर रहे हैं आपको घबराने की जरूरत नहीं है। इसी बीच दो लाख और उनके खाते से निकाल लिए गए । इसके बाद वह आईसीआईसीआई बैंक की यमुना नगर ब्रांच में गए और सारी बात बैंक अधिकारियों को बताई ।लेकिन उन्होंने इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया। जिसके बाद उन्होंने कस्टमर केयर में इसकी शिकायत दी। जिस पर उन्होंने यह राशि उनके बैंक अकाउंट में वापस डाल दी और कहा कि आप 9 सप्ताह तक इस राशि को इस्तेमाल ना करें। इसी अवधि के दौरान यह राशि उन्होंने यह कहकर वापस अपने खाते में डाली ली,की इस मामले में बैंक का नहीं जांच में आप का कसूर साबित हुआ है। इसके बाद डॉ रविंद्र कुमार ने इसकी शिकायत यमुनानगर पुलिस को दी।
 
थाना हुड्डा में शिकायत देने के बाद पुलिस ने धारा 420, 406 के तहत बैंक मैनेजर सहित अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। थाना प्रभारी राकेश राणा ने बताया डॉ रविंदर के साथ साइबर ठगी हुई है। गूगल  से उन्होंने नंबर लिया, जहां   अपने आप को बैंक का कर्मचारी बताकर नंबर डाला हुआ था। उन्होंने कहा कि सारे मामले की जांच की जा रही है। साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं ।बैंक अधिकारियों द्वारा भी साइबर ठगों के खिलाफ तरह तरह की चेतावनी दी जाती हैं। लेकिन इसके बावजूद लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं। इस मामले में हालांकि पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है लेकिन देखना दिलचस्प होगा पुलिस इस मामले में आगे क्या कार्रवाई करती है और कैसे साइबर ठगों तक पहुंचती हैै।

Content Writer

Isha