साहब मेरा बच्चा बीमार है, टीका लगवाने आई हूं, मगर क्या करें डॉक्टर नहीं है.....

9/5/2019 3:28:23 PM

रेवाड़ी (महेंद्र भारती):  बच्चा बीमार है, बहुत देर से टीका लगवाने के लिए आए हैं, 1 दिन की छुट्टी लेकर मां का इलाज कराने के लिए आया हूं, लेकिन क्या करें साहब, डॉक्टर ही नहीं है। यह सब हम नहीं कह रहे, बल्कि यह कहना है उन मरीजों के परिजनों का, जो अपने बच्चे और बूढ़े मां का इलाज कराने के लिए आज सुबह सवेरे ही नागरिक अस्पताल में आए थे, लेकिन डॉक्टर बजाय ओपीडी देखने के हड़ताल पर बैठे नजर आए।

जी हां,  रेवाड़ी के नागरिक अस्पताल में हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज के आह्वान पर प्रदेशभर के साथ रेवाड़ी में भी सरकारी चिकित्सक आज काम छोड़ हड़ताल पर चले गए। ऐसे में न केवल स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह चरमरा गई, बल्कि अस्पताल में आने वाले मरीजों को भी खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। मरीजों की मानें तो उन्हें नहीं पता था कि आज डॉक्टर हड़ताल पर है। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द से जल्द डॉक्टरों की समस्या का समाधान करें, ताकि स्वास्थ्य सेवाएं सुचारू हो सके।

वहीं हड़ताल पर बैठे डॉक्टरों का कहना है कि सरकार द्वारा सरकारी चिकित्सकों की पुरानी दो मांगों के बारे में सकारात्मक रवैया नहीं अपनाया गया, जिसके चलते मजबूरन उन्हें यह कदम उठाना पड़ा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा इन मांगों को मानते हुए पूरा कराने का आश्वासन भी दिया गया था, लेकिन यह फाइल आज भी लंबित पड़ी हुई है। हड़ताली चिकित्सकों ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों की भारी कमी है।




चिकित्सक आम नागरिकों के बेहतर इलाज के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन इतनी कम संख्या में अस्पताल में हर साल मरीजों की बढ़ती संख्या का इलाज करना असंभव सा हो गया है। उन्होंने कहा कि अगर समय रहते उनकी मांगों को पूरा नहीं किया गया तो आने वाले 9 सितंबर से भी वे अनिश्चितकाल के लिए हड़ताल पर चले जाएंगे। आपको बता दें कि इस हड़ताल के चलते आज नागरिक अस्पताल के अलावा 5 सीएचसी, 13 पीएचसी व 5 अर्बन सेंटर रेवाड़ी जिला में प्रभावित रहे, जहां मरीजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

 

Isha