डबलफाटक बना जी का जंजाल, लोग जान हथेली पर रखकर करते हैं फाटक पार

1/28/2019 12:53:18 PM

रेवाड़ी (महेंद्र भारती): रेवाड़ी शहर को दो हिस्सों में बांटने वाले डबल फ़ाटक पर अण्डरपास बनवाने के लिए यहां के स्थानीय लोग सालों से मांग उठा रहे हैं। लेकिन प्रशासन की ओर लोगों की इस मांग पर कोई संज्ञान नहीं लिया जा रहा और सालों से उनकी इस मांग को अनसुना किया जा रहा है। जिसके चलते फाटक पार के लोगों को हर दिन समस्याओं से दो-चार होना पड़ रहा है। लोग अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए अपनी जान हथेली पर रखकर यह फाटक पार करने को मजबुर हैं। बताया जा रहा है कि यहां से करीब दर्जनभर गांवों और 5 नगर परिषद वार्डों के हजारों लोगों गुजरते है। क्योंकि इन लोगों के लिए नगर में आने का यहीं एक मात्र रास्ता है।



जानकारी अनुसार उत्तर पश्चिमी रेलवे के जयपुर मण्डल में आने वाले इस रेवाड़ी जंक्शन से 6 दिशाओं की ओर ट्रेनें जाती है। रेवाड़ी से जयपुर, रेवाड़ी से दिल्ली, रेवाड़ी से रोहतक, रेवाड़ी से फाजिल्का, रेवाड़ी से बीकानेर व रेवाड़ी से अहमदाबाद के लिए यहां से 6 मार्गों के लिए ट्रेनें जाती है। एक समय था जब रेवाड़ी जंक्शन छोटी लाइन का यह पूरे एशिया में सबसे बड़ा स्टेशन हुआ करता था। आज भी यहां से 6 दिशाओं की ओर ट्रेनें जाती है जिसमें हजारों यात्री सफ़र कर अपने गंतव्यों तक पहुंचते है।



आपको बता दें कि इस डबल फ़ाटक पर अण्डरपास का निर्माण करवाने के लिए यहां के लोगों ने धरना-प्रदर्शन व भूख हड़ताल तक कर इसे बनाने की गुहार शासन और प्रशासन से कर चुके है। लेकिन गूंगी बहरी सरकारों ने यहां की जनता की एक ना सुनी और राजनीतिक रोटियां सेंकने के अलावा कुछ नहीं किया। पिछले वर्ष 4 दिसंबर 2018 को इस ROB अण्डरपास डबल फ़ाटक 58 बी का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह कर चुके है। लेकिन करीब दो माह बीतने के बाद भी यहां अब तक एक ईंट तक नहीं लगी। उद्घाटन होने पर यहां की जनता में ख़ुशी जरूर हुई थी लेकिन अभी तक काम शुरू नही होने से अब मायूसी ही हाथ लगी है।

Deepak Paul