अनुसूचित जाति के युवाओं को यूपीएससी तैयारी हेतु डॉ. अम्बेडकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित-  कटारिया

4/26/2022 3:27:21 PM

चंडीगढ़(धरणी): सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के डॉ. अंबेडकर प्रतिष्ठान द्वारा अनुसूचित जाति के होनहार युवाओं को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) व प्रतिष्ठित महत्त्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए आवश्यक तैयारी हेतु नि:शुल्क कोचिंग डॉ. अम्बेडकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (डीएसीई) की शुरूआत हुई है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के डॉ. अंबेडकर प्रतिष्ठान के सदस्य सूरज भान कटारिया ने आज यहाँ बताया की 23 करोड़ से ज्यादा बजट की इस योजना मे सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के मंत्री एवं   डॉ. अंबेडकर प्रतिष्ठान के अध्यक्ष डॉ वीरेंदर कुमार ने  देशभर के 31 विश्वविद्यालया जिनमें दिल्ली विश्वविद्यालय, इंदिरा गाँधी ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू), हरियाणा के महेन्दरगढ़ में सिथितः केंद्रीय विश्वविद्यालय हरियाणा के अलावा हिमाचल, जम्मू, पंजाब, राजस्थान की केंद्रीय विश्वविद्यालय आदि शामिल किया हैं जिनमें 100-100 सीटें रहेंगी।

महिला सशक्तिकरण की दिशा में 33 प्रतिशत महिला प्रतियोगि शामिल होगी! अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क कोचिंग के लिए प्रवेश विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एक प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा कटारिया ने बताया की हर केंद्र में 3 शिक्षकों की नियुक्ति और सुचारू पठन-पाठन के लिए सभी आधुनिक एवं आवश्यक सुविधाएं जैसे कक्षाएं, पुस्तकालय, हाई स्पीड वाई-फाई आदि संचालन के लिए डॉ. अंबेडकर प्रतिष्ठान के माध्यम से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय सभी 31 विश्वविद्यालयो के सभी केंद्रो को सालाना 75 - 75 लाख रुपए की राशि उपलब्ध कराएगा और विश्वविद्यालयो केंद्रो को भी आवश्यक रूप से 10 प्रतिशत अभ्यर्थियों को सफल बनाने का उद्देश्य पर ही आगामी वर्ष का चुनाव होगा।

कटारिया ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी की सरकार का उदेश्श्य सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास ही है इसी के तहत अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों को एक वर्ष के लिए नि:शुल्क कोचिंग के सहयोग से सिविल सर्विस परीक्षाओं की तैयारी में मदद मिलेगी! कटारिया के अनुशार अगले वर्ष के लिए नि:शुल्क कोचिंग केंद्रो में  कुरुक्षेत्रा विश्वविद्यालय और पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़  को भी शामिल करेने का प्रस्ताव रखेंगे ।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Vivek Rai