पेयजल संकटः यहां महिलाओं को दो किलोमीटर से सिर पर लाना पड़ता है पानी

9/6/2019 1:56:53 PM

गोहाना (सुनील जिंदल): गोहाना सोनीपत मार्ग स्थित गांव खेड़ी दमकन में पिछले दो सालों से पेयजल संकट ग्रामीणों के सामने गहराया हुआ है। पेयजल लेने के लिए महिलाओं को गांव से बाहर जलघर के समीप करीब डेढ़ किलोमीटर जाना पड़ता हैं और वह नलकूप से सिर पर मटकों में पानी भरकर लाती हैं। ग्रामीणों का कहना है कि वह कई बार अधिकारियों को इसकी शिकायत कर चुके हैं लेकिन समस्या का समाधान नहीं किया गया।

गांव की महिलाओ ने बताया कि गांव में पिछले दो साल से पेयजल समस्या बनी हुई है। पेयजल समस्या के कारण महिलाओं को परेशान होना पड़ रहा है। महिलाएं गांव के बाहर करीब डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर लगे नलकूप से सिर पर मटकों में लेकर आती हैं। उन्होंने कहा कि सप्लाई में आने वाला पानी खारा हैं और अनेकों बार सप्लाई में गंदा पानी भी मिक्स होकर आता है। उन्होंने कहा कि वह इस संबंध में कई बार अधिकारियों से गुहार लगा चुके हैं लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ। 

गांव के बाहर एक नलकूप लगा हुआ है जो जलघर के समीप हैं, सुबह व शाम के समय वहीं पर महिलाओं की भीड़ एकत्रित हो जाती हैं और पानी को लेकर मारामारी मची रहती है। अनेकों महिलाएं तो दोपहर में भी पानी भरने के लिए आ जाती है, नंबर को लेकर कई बार महिलाओं में आपस में झगड़ा हो जाता है। पेयजल संकट होने के कारण उन्हें दो से तीन कैंपर पानी के खरीदने पड़ते हैं और गर्मी अधिक होने के कारण उनके खत्म हो जाने के बाद उन्हें नलकूप से पानी लाना पड़ता हैं, दिन प्रति दिन समस्या ने उन्हें परेशान करके रख दिया है, पैसा भी लगाते हैं और भाग दौड़ भी करते हैं। प्रशासन इसका समाधान कराए

Isha