फास्ट टैग सिस्टम से परेशान वाहन चालक, आंधे किलोमीटर से ज्यादा लगा लंबा जाम

12/16/2019 3:03:01 PM

गुरुग्राम (मोहित कुमार) :  गुरुग्राम के खेड़की दौला में टोल पर वाद विवाद करते यह वाहन चालक फास्ट टैग सिस्टम को लेकर काफी परेशान है। बताया जा रहा है कि परेशानी इस बात को लेकर सर्वाधिक है कि फ़ास्ट टैग स्कैनर ही टोल टैक्स के आसपास काम नही कर रहा है, जिस कारण टोल कर्मी मैनुअली गाड़ियों को स्कैन करने में लगे हुए है। वाहन चालको को फ़ास्ट टैग इस्तेमाल के बावजूद भी टोल पर लगे लंबे जाम से जूझना पड़ रहा है। यानि कहीं न कहीं वितरित करने वाली कंपनियों ने फ़ास्ट टैग को लेकर किसी तरह की कोई तैयारी नहीं की है जिसका  खामियाज़ा फ़ास्ट टैग यूजर्स को भुगतना पड़ रहा है। 



जानकारी के मुताबिक वहीं टोल टैक्स पर जाम का मुख्य कारण ऐसे वाहन चालक भी है जिन्होंने अब तक फ़ास्ट टैग का इस्तेमाल करना शुरू नहीं किया है। ऐसे वाहन चालक जबरन फ़ास्ट टैग लाइन में घुस रहे है और जब ऐसे वाहन चालकों से डबल हर्जाना राशि वसूली जा रही है तो यही चालक टोल बूथ पर तैनात कर्मियों से गाली गलौच और मारपीट कर आमादा हो चले है, जिसके चलते लम्बा जाम खेड़की दौला टोल पर कल रविवार और आज सुबह पिक आवर्स में भी देखने को मिला है। जो कहीं न कही टोल प्रबंधन कंपनी के लिए मुसीबत का सबब बनता जा रहा है। हालांकि इसको लेकर जैसी तैयारी टोल प्रबंधन को करनी चाहिए थी वैसी तैयारियां करने में टोल प्रबंधन नाकाम रहा है। 



बताया जा रहा है कि कैश लेन को लेकर समय सीमा 15 जनवरी तक बढ़ा दी गई है और उसके बाद पूरे टोल को कैश लैस कर फ़ास्ट टैग सिस्टम के तहत करने का प्लान किया जा रहा है। लेकिन ऐसी व्यवस्थाओं के चलते मौजूदा समय में और आने वाले समय में टोल पर विस्फोटक स्थिति जरुर बनती जा रही है और देखने वाली बात यह होगी कि टोल प्रबंधक कंपनी कैसे इस बदत्तर स्थिति से निपटती है।

Isha