सावधानः हरियाणा के इस जिले में ड्रोन से रखी जा रही है निगरानी, नियम तोड़े तो होगी कार्रवाई

4/11/2020 9:39:52 AM

चंडीगढ़ (धरणी)- पंचकूला के डीसीपी मोहित हांडा ने बताया कि पंचकूला के जितने भी संवेदनशील इलाके है और जिनमे अधिक जनसंख्या है उनमें ड्रोन से नजर रखी जा रही है। डीसीपी ने बताया कि पंचकूला पुलिस आयुक्त की शुरू की गई इस मुहिम के तहत वे रोजाना 2या 3पॉकेट कवर कर रहे है।उनहॉने बताया कि जिला प्रशासन भी लगातार जरूरतमंद लोगों के लिए खाने के पैकेट्स मुहैया करवा रहा है।

इस दौरान सोशल डिस्टेन्स भी बनाये रखना जरूरी है।इस नजरिए से हमने ऐसी एक्टिविज पर ड्रोन से नजर रख रहे थे जिससे हमें पता लगा कि कुछ जगह पर एक ही जगह खाने के पैकेट बांटने के चलते ये भीड़ हो रही थी।जिसकी जानकारी जिला प्रशासन के साथ शेयर की गई जिसके बाद खाने के पैकेट्स बांटने की जगहों को बढ़ाया गया। इसके अलावा ड्रोन के जरिये कुछ इलाकों में लोगो की मूवमेंट पाई गई।जिसके बाद उन इलाकों में संबंधित व्यक्तियों पर कार्यवाही की।जबकिं हमारे जगह -जगह तैनात पुलिस कर्मियों और ड्रोन सर्वेलैंस के कॉम्बिनेशन से हमें अच्छे रिजल्ट मिले।

जरूरतमंद लोगो के लिए पुलिस लगातार कर रही है काम 
सेवा सुरक्षा और सहयोग हरियाणा पुलिस का मोटो हैइसलिए न केवल सुरक्षा बल्कि सेवा और सहयोग के फ्रंट पर भी काफी बेहतर काम किया गया है। पुलिस की और से इस बात पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है कि जनता को लॉक डाउन के दौरान जरूरी सामान(एसेंशियल कमोडिटीज) के लिए असुविधा न हो। पुलिस ने इस बात को बहुत अच्छे से समझा है और जरूरतमंद लोगो के लिए पुलिस लगातार काम कर रही है।महिला थाना में कम्युनिटी किचन चलाया जा रहा है।ओफ ड्यूटी हॉर्स में सभी मुलाजिम वहां श्रम दान कर रहे है।जो पुलिस का मानवीय चेहरा है।इसके साथ ही साथ हमारी लीडरशिप भी ये सुनिश्चित कर रही है कि ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियो को सैनीटाइजर ग्लोव्स और मास्क और कोरोना मरीजो के क्लोज कॉन्टेक्ट्स को प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट दिये गए है।जबकि उनकी लगातर स्वास्थ्य जांच भी की जा रही है।

घर-घर जाकर  क्वारंटाइन किए गए लोगों को चैक कर रही है पुलिस
डीसीपी मोहित हौंडा ने बताया कि पंचकूला में जो लोग होम क्वारंटाइन किये है उनकी संख्या 450 के करीब है जिनके लिए स्वास्थ्य विभाग की और से जिस तरह की गाइडेंस दी जाती है।उसके अनुसार कार्य किया जाता है।हमने पुलिस की एक विशेष टीम बनाई है जो घर-घर जाकर चेक करते है कि क्वारंटाइन किये गए लोग नियमों की पालना करें।
 

Isha