अफगानिस्तान संकट से ड्राई फ्रूट्स के दामों में जबरदस्त बढ़ोतरी, जानें कितने महंगे हुए

punjabkesari.in Thursday, Aug 19, 2021 - 04:06 PM (IST)

सिरसा (सतनाम): भारत में त्योहारों के सीजन है। इस त्योहारी सीजन में अफगानिस्तान संकट के चलते सूखे मेवे (ड्राई फ्रूट्स ) के रेटों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। अफगानिस्तान से इम्पोर्ट होने वाली बादाम गिरी( गुरबंदी गिरी) के दामों में 200 से 300 रुपए प्रति उछाया आया है। साथ ही अफगानिस्तान से आने वाली अंजीर, पेशावर का पिस्ता व मुनक्का के रेट भी बढ़े हुए हैं। इसका सीधा कारण अफगान संकट के चलते इम्पोर्ट एक्सपोर्ट का बंद होना है। त्योहारों के सीजन में लोग अपने रिश्तदारों और दोस्तों को मिठाई के बदले ड्राई फ्रूट्स देना पसंद करते है, लेकिन अब इनके महंगे होने से इसका सीधा असर ड्राई फ्रूट्स के शौकीन भारतीयों की जेब पर पड़ने वाला है। 

PunjabKesari, haryana

एक तरफ अमेरिका के पश्चिमी इलाके में कैलिफोर्निया से आने वाले (कैलिफोर्निया आलमंड) बादाम की खेती जल संकट के कारण सुख गई है। जिस कारण (कैलिफोर्निया बादाम) जो एक महीना पहले 600 से 650 रुपए प्रति किलो बिका करता थे  उसके रेट भी 250 से 300 रुपए बढ़ कर 950 रुपए हो गए है। वहीं अब अफगान संकट के चलते वहां से इम्पोर्ट होने वाली ग़ुरबंदी बादाम गिरी के रेट भी बढ़ गए हैं, जो बादाम गिरी पहले 750 रुपए प्रति किलो बिक रही थी उसके आज के रेट 950 रुपए प्रति किलो हो गए हैं, जो आने वाले दिनों में ओर भी बढ़ सकते हैं। 

सिरसा में ड्राई फ्रूट्स के होलसेल विक्रेता संजय कुमार का कहना है कि अफगानिस्तान से गुरबन्दी बादाम गिरी, अंजीर, मुनक्का व पेशावर से पिस्ता भारत में आयात किया जाता है जो अब अफगान संकट के चलते महंगा हो गया है। एक ओर जहां बादाम गिरी के रेट में 200 से 300 रुपए प्रति किलो रेट बढ़ गए है, वहीं मुन्नका इम्पोर्ट करने वाली कंपनी ने इसकी सेल ही बंद कर दी है। संजय कुमार ने बताया कि आने वाले दिनों में मांग बढ़ने से रेट में बढ़ोतरी होना स्वाभाविक है।  

PunjabKesari, haryana

वहीं ड्राई फ्रूट्स के होलसेल विक्रेता कश्मीरी लाल का कहना है कि त्योहारों का सीजन है और लोग अपने चाहने वालों को मिठाई की जगह ड्राई फ्रूट्स देना पसंद करते हैं, लेकिन अब अफगान संकट के चलते काबुल से माल आना बंद हो गया है। जिस कारण बादाम के रेट में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। कश्मीरी लाल ने बताया कि बादाम के साथ साथ मुनक्का में भी 300 रुपए प्रति किलो तेजी देखने को मिल रही है। अफगान से आने वाली काली किशमिश का इम्पोर्ट बंद है जिस कारन इंडियन किशमिश के रेट में भी बढ़ोतरी हो सकती है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static