हर सिख अपने घर के ऊपर लहराए खालसाई महिमा का प्रतीक केसरी झंडा :  जत्थेदार दादूवाल

8/7/2022 9:37:13 AM

गुहला/चीका: हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष जत्थेदार बलजीत सिंह दादूवाल ने सिखों से अपील करते हुए कहा कि हर सिख अपने घर पर खालसाई वैभव का प्रतीक केसरी झंडा लहराए। जत्थेदार दादूवाल के सहायक भाई जगमीत सिंह बराड़ ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि आज चीका में जत्थेदार दादूवाल  ने सिख युवाओं से अपील की है कि प्रत्येक सिख अपने घरों पर अपने धार्मिक चिन्ह खंडे के साथ केसरी झंडा लहराए केसरी झंडे के नेतृत्व में सिखों ने अपनी गरिमा और भारत की स्वतंत्रता के लिए सबसे बड़ा योगदान दिया है।

भारत सरकार का रिकॉर्ड बताता है भारत की स्वतंत्रता के लिए 121 लोगों को फांसी दी गई जिनमें से 93 सिख थे 2646 लोग कालेपानी गए जिनमें 2147 सिखों थे बजबज घाट पर 113 भारतीय शहीद हुए जिसमें से 67 सिख थे 1300 भारतीय जलियांवाले बाग में शहीद हुए जिनमें 799 सिख थे 500 बब्बर अकाली शहीद हुए जो सभी सिख थे और लगभग 90 नामधारी कूके सिखों को तोपों से उड़ा दिया गया। हमारे सिख शहीदों ने भारत की आजादी के लिए अपना खून बहाया और मौत का सामना किया और भारत को अंग्रेजों से मुक्त कराया इसीलिए तिरंगे झंडे में केसरी रंग सिखों का हैं।

कोई भी सिख युवा किसी के बहकावे व लालच में आकर भारतीय ध्वज तिरंगा न जलाए हमें अपना धार्मिक निशान केसरी झंडा लगाने से कोई नहीं रोक सकता है। अपने घरों पर केसरी झंडा फहराये क्योंकि इस धार्मिक केसरी झंडा के नेतृत्व में सिखों ने भारत की आजादी के लिए सबसे बड़ा योगदान दिया है।
 
 

Content Writer

Isha