अवैध कॉलोनी पर चला डीटीपी का पंजा, भू माफियाओं में रहा हड़कंप

3/14/2023 7:40:46 PM

फिरोजपुरझिरका, (ब्यूरो): शहर के चारों ओर अवैध रूप से काटी जा रही अवैध कॉलोनियों पर अंकुश लगाते हुए जिला नगर योजनाकार अधिकारी ने भारी पुलिस बल की मौजूदगी में मंगलवार को शहर बीवा मार्ग, हिरवाड़ी रोड, मदापुर रोड सहित शहर के अन्य स्थान पर बसी अवैध कॉलोनियों में बन रहे प्लाटों की नींव को पीले पंजे की सहायता से जमींदोज कर दिया।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

जानकारी देते हुए जिला नगर योजनाकार अधिकारी नूह बिनेश कुमार ने बताया कि लंबे समय से फिरोजपुर झिरका शहर के चारों तरफ हो रही अवैध कॉलोनियों को बढ़ावा देते हुए कुछ भू माफियाओं द्वारा अवैध प्लॉटिंग कर अवैध कॉलोनियों को बढ़ाने का काम किया जा रहा था। जिस पर विभाग द्वारा फिरोजपुर झिरका तहसील कार्यालय से कृषि योग्य भूमि में से खरीदी गई भूमि की पहचान कर लोगों को विभाग द्वारा नोटिस दिए गए हैं लेकिन किसी भी नोटिस का कोई जवाब अवैध प्लाटिंग करने वाले लोगों और रजिस्ट्री करवाने वाले लोगों द्वारा नही दिया गया है। मंगलवार को विभाग द्वारा शहर के बीवा मार्ग, मदापुर रोड, हिरवाड़ी रोड पर अवैध प्लाटिंग को बढ़ावा देने वाले स्थानों पर बन रहे अवैध निर्माण को पीले पंजे की सहायता से जमींदोज किया गया है।

 

सरकार बसाने का काम करती है ना कि उजाड़ने का गरीब महिलाएं चिल्लाती रही विभाग पीला पंजा चलाता रहा : शहर के हिरवाड़ी मार्ग पर जब पीले पंजे की सहायता से अवैध कालोनियों में बन रहे अवैध निर्माण को हटाने का काम पीले पंजे द्वारा किया जा रहा था। तो वहां पर कुछ महिलाएं सरकार को कोसने का काम कर रही थी। विभाग द्वारा कार्यवाही के दौरान एक विधवा महिला के मकान तोड़े जाने पर विधवा महिला ने कहा कि कि सरकार बसाने का काम करती है ना कि उजाड़ने का। वहाँ खड़ी अन्य महिलाओं ने कहा कि उनके पास इस जगह की रजिस्ट्री है । उसके बावजूद भी उनकी खून पसीने की कमाई से खरीदी गई, इस जगह पर हो रहे निर्माण कार्य को विभाग द्वारा तोड़ा जा रहा है जबकि उन्होंने इसकी कीमत अदा की है । कार्यवाही करनी है तो कॉलोनियों में प्लॉट काटने वाले लोगों पर की जाए।

 

अगर अवैध कॉलोनी है तो तहसीलदार साहब रजिस्ट्री क्यों कर रहा है, लोगों ने की रजिस्ट्री पर लगाम लगाने की मांग: डीटीपी द्वारा जब शहर में अवैध कालोनियों में बने मकानों को पीले पंजे की सहायता से गिराने का काम किया जा रहा था । तो वहां कुछ लोगों ने जिला नगर योजनाकार अधिकारी से कहा कि अगर कॉलोनी अवैध है , तो तहसीलदार साहब धड़ल्ले से रजिस्ट्री क्यों कर रहे है। अगर रजिस्ट्रीयो पर लगाम लगा दी जाए। तो ऐसे अवैध कालोनियों में कोई भी लोग मकान नहीं लेगा। जिससे भोले भाले लोगों की खून पसीने की कमाई को भू माफियाओं द्वारा ठगा जा रहा है। ऐसे लोगों पर सख्त कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए। ऐसी मांग वहां खड़े सैकड़ों लोगों ने की।

 

Content Writer

Pawan Kumar Sethi