सरस्वती कुंज में निर्माणाधीन मकानों सहित 250 झुग्गियों को किया ध्वस्त

4/25/2024 6:38:30 PM

गुड़गांव, (ब्यूरो): टाउन एंड कंट्री प्लानिंग की इंफोर्समेंट टीम तथा गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के डिस्ट्रिक टाउन प्लानर की तरफ से गुरुवार को संयुक्त रूप से गोल्फ कोर्स रोड सेक्टर-53 स्थित सरस्वती कुंज एरिया में रिहायशी प्लाटों पर अवैध रूप से निर्मित मकानों तथा खाली जमीन पर बनी हुई झुग्गियों पर तोड़फोड़ कार्रवाई की गई। यह कार्रवाई जीएमडीए के डीटीपी आरएस बाठ तथा टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के डीटीपी इंफोर्समेंट मनीष यादव के नेृतत्व में की गई। कार्रवाई के दौरान दोनों विभागों का पूरा स्टाफ मौजूद रहा।

 

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

उपायुक्त गुरुग्राम की तरफ से कालोनी में हो रहे अवैध निर्माण को लेकर डीटीपीई टाउन प्लानिंग तथा डीटीपी जीएमडीए को संयुक्त रूप से कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे। इसी कड़ी में बृहस्पतिवार को करीब आठ निर्माणाधीन मकानों पर पीला पंजा चलाया गया। इसमें तीन मकानों को ग्राउंड जीरो लेवल तक ध्वस्त कर दिया गया। इसके अलावा पांच मकानों में 50 से अधिक श्रमिकों और पीले पंजे की मदद से अंदरूनी दीवारों में तोडफ़ोड़ की गई। इसके अलावा सरस्वती कुंज में जीएमडीए द्वारा कृत्रिम झील विकसित की जा रही है, इसके साथ लोगों को घूमने-फिरने के लिए ट्रैक का भी निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ लगती हुई करीब पांच एकड़ जमीन में अवैध रूप से झुग्गियां बनी हुई थी।

 

इंफोर्समेंट टीम ने पीले पंजे की मदद से जमीन पर बनी करीब 250 झुग्गियों को जमींदोज कर दिया। डीटीपीई मनीष यादव ने बताया कि तोड़फोड़ से पहले ही मकानों को अवैध निर्माण को लेकर नोटिस और रेस्टोरेशन के आदेश जारी कर दिए गए थे। इसके बाद ही बृहस्पतिवार को तोड़फोड़ कार्रवाई की गई। वहीं डीटीपी जीएमडीए आरएस बाठ की तरफ से भी अवैध झुग्गियों को हटाने को लेकर मुनादी करा दी गई थी जिसके बाद बुधवार से ही झुग्गियां हटनी शुरू हो गई थी और बृहस्पतिवार को जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया गया। अब जल्द ही जीएमडीए की तरफ से इस जमीन पर फेंसिंग कराई जाएगी। डीटीपी आरएस बाठ का कहना है कि जीएमडीए के सीईओ के आदेश पर जमीन को अतिक्रमणमुक्त कार्रवाई की गई और आगे भी कोई अतिक्रमण न हो, इसके लिए निगरानी रखी जाएगी।

 

 

डीटीपीई मनीष यादव ने कहा कि सरस्वती कुंज में रिहायशी प्लाटों पर बिना नक्शा पास कराए मकानों को निर्माण अवैध है। इसे लेकर समय-समय पर नोटिस जारी कर तोडफ़ोड़ कार्रवाई की जाती रहती है। भविष्य में भी अवैध निर्माण पर संयुक्त तोड़फोड़ कारवाई जारी रहेगी। इस कार्रवाई के दौरान डीटीपी आरएस बाठ बतौर डयूटी मजिस्ट्रेट, एटीपी जीएमडीए मांगे राम, एटीपी सतेन्द्र, प्लानिंग आफिसर जीएमडीए वंशुल, डीटीपीई कार्यालय से जूनियर इंजीनियर आकाश राव, फील्ड टेक्नीशियन पारस, अमन पटवारी, जीएमडीए की पर्यावरण ब्रांच की टीम मौजूद रही।

Content Editor

Pawan Kumar Sethi