घने कोहरे के कारण 24 ट्रेनें रद्द, जिनमें 5 पैसेंजर ट्रेन शामिल

1/5/2019 3:48:30 PM

अंबाला (अमन कपूर): सर्दी के दिनों में पड़ने वाली घनी धुंध चलते लंबी दूरी की रेलगाड़ियां में देरी से चल रही हैं। जिसको देखते हुए रेल विभाग ने एहतियात बररते हुए लंबी दूरी की 24 ट्रेनों को रद्द करने का फरमान जारी कर दिया है। जिसमें पांच पैसेंजर ट्रेन भी शामिल है । यात्रियों की सुविधा के लिए रेल विभाग ने टिकट खिड़की के साथ साथ बुकिंग के समय यह जानकारी भी उपलब्ध करवाने का जिम्मा उठाया है।



अंबाला के स्टेशन निदेशक बीएस गिल ने बताया कि इस बार भी घने कोहरे के चलते रेल विभाग ने अम्बाला-बरौनी ओर बरौनी से अम्बाला एक्सप्रेस, चंडीगढ़ से प्रयागराज एक्सप्रेस, श्री गंगानगर एक्सप्रेस, सहरसा-अमृतसर एक्सप्रेस, जम्मू तवी-हावड़ा एक्सप्रेस, कोलकत्ता-जम्मू तवी, अमृतसर-जय नगर एक्सप्रेस, धनबाद-फिरोजपुर एक्सप्रेस, अमृतसर-लाल कुआं एक्सप्रेस, अमृतसर-गोरखपुर एक्सप्रेस, की आने व जाने वाली लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेन को रद्द करने के आदेश जारी किए हैं।



यात्रियों को इन गाड़ियों की सूचना के लिए बुकिंग खिड़की से बुकिंग ऐप्स पर भी जानकारी डाल दी गई है। स्टेशन निदेशक बीएस गिल ने बताया इसी तरह कुछ पैसेंजर ट्रेनों को भी घनी धुंध के कारण रद्द करने पर मजबूर होना पड़ा है। जिनमें अंबाला-नंगल डैम पैसेंजर, नंगल डैम से अंबाला पैसेंजर, अम्बाला-कुरुक्षेत्र पैसेंजर आने वा जाने वाली को रद्द किया गया है। उन्होंने बताया कि कई बार घने कोहरे के कारण रूटीन में जाने वाली एक्सप्रेस व पैसेंजर गाड़ियां 4 से 8 घंटे देरी से चलती हैं। यात्रियों की सुविधा के स्टेशन पर बने विश्राम घरों सहित स्टेशन शेड के नीचे भी इंतजाम करने के साथ समय समय पर अनाउंसमेंट भी की जाती है।



रेलवे अधिकारी का कहना है वैसे तो ट्रेनों के इंजन में एंटी फॉग डिवाइस भी लगे हैं जो रेल गाड़ी के चालक को आने वाले सिग्नल की जानकारी देते हैं। बावजूद इसके घना कोहरा पड़ने से रेल गाड़ी के चालक को विजिबिलिटी जीरो होने पर सामने कुछ दिखाई नहीं देता और रेल दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है। जिसकी वजह से रेल विभाग हर साल 15 दिसंबर से लेकर 15 फरवरी तक लंबी दूरी की ज्यादा देरी से चलने वाली रेल गाड़ियों को रद्द कर देता है। इसी के साथ कुछ पैसेंजर गाड़ियों को भी रद्द करने पर विभाग को मजबूर होना पड़ता है।

Deepak Paul