हीट वेव के कारण इंसानों की तरह पशु भी हो रहे है प्रभावित, गौवंश की सेवा के लिए चलाया गया अभियान

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2024 - 01:36 PM (IST)

भिवानी(अशोक) : हीट वेव के कारण इंसानों की तरह पशु भी प्रभावित हो रहे है। इस समय बेसहारा गौवंश के लिए चारे के साथ-साथ पानी की समस्या भी बनी हुई है तथा पानी की समस्या के कारण पशुओंको इंसानों से अधिक परेशानियां झेलनी पड़ रही है। गर्मी से पशुओं को बचाने व गौवंश की सेवा के उद्देश्य भिवानी के सैक्टर-23 की रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के लीगल सैल प्रवक्ता व तोशाम बार के पूर्व प्रधान राकेश नेहरा ने चारे व पीने के पानी का अपने घर के साथ खली प्लॉट में विशेष प्रबंध किया।

इस बारे में राकेश नेहरा ने बताया कि कई वर्षो पहले जब वे शाम को घर के बाहर बैठे हुए थे तो उन्होंने देखा कि गौवंश चारे व पानी के लिए भटक रही है तथा भूख व प्यास से उनका बुरा हाल था। जिसके बाद उन्होंने सैक्टरवासियों से बात करके गौवंश की सेवा का अभियान की शुरूआत की तथा गौवंश के लिए हरे चारे व पानी का प्रबंध करना शुरू किया। उन्होंने बताया कि उन्होंने तोशाम बार में भी पक्षियों के पीने के पानी का प्रबंध करवाया।
 

नेहरा ने बताया कि पिछले चार-पांच वर्षो से बेसहारा गौवंश के बचाव के लिए मई से जुलाई तक पशुओं के चरने के लिए खेतों में कुछ नहीं होता, उस समय पशुओं के लिए हरे-चारे व पानी का प्रबंध करते आ रहे है। उन्होंने कहा कि टीम के ये सदस्य पशुओं के चारे-पानी के लिए आर्थिक मदद करते है। उन्होंने बताया कि पशुओं का चारा मंगवाने के लिए एक ऑटो भी लगवाया हुआ है। नेहरा ने बताया कि टीम द्वारा जगह-जगह पर पक्षियों के पीने के पानी के लिए सकोरे भी पेड़ों पर बांधे हुए है।

इस बारे में पशु चिकित्सक डा. विजय सनसनवाल ने कहा कि प्रत्येक शहरवासी को चाहिए कि वे गौवंश को भूख-प्यास से बचाने के लिए अपने स्तर पर प्रबंध करें तथा गौवंश को भूखा-प्यासा मरने से बचाने के अभियान में आगे आए। उन्होंने कहा कि गौवंश की सेवा हिंदु धर्म में सबसे बड़ी सेवा मानी गई है। इसीलिए नागरिक गौवंश की सेवा कर पुण्य के भागी बने तथा इसके लिए अपने बच्चों को भी प्रेरित करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static