टेक्निकल फॉल्ट के चलते HSVP ने 326 भूस्वामियों को अदा की 32.51 करोड़ रुपये की दोगुना राशि

7/19/2019 4:48:46 PM

रोहतक(ब्यूरो): रोहतक एचएसवीपी अथॉरिटी ने बैंक ट्रांजैक्शन संबंधी समस्या आने के कारण एचएसवीपी क्षेत्रों के विकास के लिए अधिग्रहित जमीन की राशि उनके भूस्वामियों को मूल राशि की दो गुना राशि उनके खातों में डाल दी। ऐसा एक या दो नहीं बल्कि 326 भूस्वामियों के खाते में कुल 32.51 करोड़ रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर किए गए। हालांकि इस गड़बड़ी के समझ में आने के बाद एचएसवीपी के अधिकारियों ने इन भूस्वामियों के  बैंक खाते फ्रीज कर दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक, एचएसवीपी अथारिटी ने रोहतक, झज्जर और सोनीपत जिलों के 326 भूस्वामियों के अतिरिक्त 32.51 करोड़ रुपये का भुगतान किया है, जिनकी भूमि एचएसवीपी क्षेत्रों के विकास के लिए अधिग्रहित की गई थी। 326 भूस्वामियों को 32.51 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाना था। एचएसवीपी अधिकारियों ने 27 मई को भूमि अधिग्रहण कार्यालय के माध्यम से आरटीजीएस / एनईएफटी द्वारा 326 भूस्वामियों के बैंक खातों में ऑनलाइन राशि ट्रांसफर की।

हालांकि, कुछ तकनीकी / सॉफ्टवेयर त्रुटि के कारण, लेनदेन पूरा नहीं हुआ। इसलिए, एचएसवीपी अधिकारियों ने 11 जुलाई को फिर से 32.51 करोड़ रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर किए। इस प्रकार, जिन भूस्वामियों की भूमि का अधिग्रहण किया गया था, उनके बैंक खातों में जमा की गई देय राशि को दोगुना कर दिया गया। जैसे ही संबंधित अधिकारियों को गलती का अहसास हुआ, उन्होंने जमींदारों के बैंक खाते फ्रीज करवा लिए और उन्हें भुगतान की गई अतिरिक्त राशि की वसूली के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी।

वहीं रोहतक एचएसवीपी के प्रशासक वीएस हुड्डा ने बताया कि चूक की जिम्मेदारी तय करने के लिए जांच की जाएगी, फिलहाल ट्रांसफर की गई अतिरिक्त राशि को रिकवर करने को हम प्राथमिकता दे रहे हैं। रोहतक भूमि अधिग्रहण अधिकारी निर्मल दहिया ने कहा कि कुल 32.51 करोड़ रुपये में से 16.5 करोड़ रुपये की वसूली की गई है और शेष राशि की वसूली के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने भूस्वामियों से अपील की कि वे अपने बैंकों को उनके द्वारा दी गई अतिरिक्त राशि में कटौती करने के लिए अपनी सहमति प्रदान करें।

Shivam