इस कारण प्रदेश के 66 सरकारी स्कूल हो रहे हैं बंद, नजदीकी स्कूलों में होंगे मर्ज

7/21/2019 5:15:35 PM

चंडीगढ़ (ब्यूरो): हरियाणा शिक्षा विभाग प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए प्रदेश के 66 सरकारी स्कूलों को बंद करने जा रहा है। इन स्कूलों को बंद करने के बाद इसमें पढऩे वाले बच्चों व कार्यरत अध्यापकों व अन्य स्टॉफ को नजदीकी स्कूलों स्थानांतरित किया जाएगा। वहीं स्कूल काे भवन पंचायत या स्थानीय अधिकारियों के हवाले किया जाएगा।



दरअसल, विभाग ने कुछ दिन पहले एक रिपोर्ट तैयार की थी कि प्रदेश में जिन राजकीय विद्यालयों में बच्चों की संख्या 25 या उससे कम है, उनका नजदीक के राजकीय विद्यालय में विलय किया जाए। इस रिपोर्ट में कुल 96 विद्यालय चिन्हित किए गए थे, जिसमें बच्चों की संख्या 25 से कम थी। इसी आधार पर एक नई रिपोर्ट तैयार की गई, जिसमें 66 विद्यालयों को उनके नजदीकी विद्यालय में विलय करने का प्रस्ताव पास किया गया है।



गौरतलब है कि इन विद्यालयों की संख्या झज्जर जिले में सबसे ज्यादा है, यहां 9 विद्यालय ऐसे हैं, जिसमें बच्चों की संख्या 25 से कम है। वहीं चरखी दादरी जिले में केवल एक विद्यालय है। अंबाला में सात विद्यालय, रेवाड़ी में 6 विद्यालय हैं, इन 6 विद्यालयों में जाटूसाना ब्लॉक स्थित विद्यालय में बच्चों की संख्या शून्य है।

Shivam