दो संस्थाओं के झगड़े में पिसे मंदबुद्धि बच्चे, कोठी से बाहर निकाल जड़ा ताला

12/2/2018 12:06:40 PM

करनाल(केसी अार्य): सैक्टर-14 स्थित अर्बन स्टेट में श्री चिंतामणि जैन स्वाध्याय संस्था में साध्वियों ने गेट पर ताला लगाने से वहां पढऩे वाले मंदबुद्धि बच्चे सड़क पर आ गए। शनिवार को पूरा दिन करीब 25 मंदबुद्धि बच्चे सड़क पर मिट्टी में ही बैठे रहे।  जिसे लेकर संस्था के संचालक व अध्यापकों में रोष है। मंदबुद्धि विकलांग संस्था के संचालक व अध्यापक इसकी शिकायत एस.पी. को दे चुके हैं। 

मंदबुद्धि विकलांग संस्था के संचालक अनिल बंधु ने बताया कि वह 15 साल से श्री चिंतामणि जैन स्वाध्याय संस्था की बिल्डिंग में मंदबुद्धि विकलांग संस्था के माध्यम से मंदबुद्धि बच्चों को पढ़ा रहे हैं। करीब 30 बच्चे उनके पास शिक्षा ग्रहण करते हैं और इन बच्चों को पढ़ाने के लिए पूरा स्टाफ है। जिस बिल्डिंग में वह इन बच्चों को पढ़ाते हैं उस बिल्डिंग को उसके पिता पदम प्रकाश जैन ने जैन संस्था को दान में दी थी। यहां पिछले कई साल से 2 साध्वी रह रही है। आरोप है कि उन्हें इस बिल्डिंग से निकालना चाहती है।

इस बिल्डिंग में उनके पास 6 कमरे और एक हॉल है उसका वे हर महीने किराया भी देते हैं लेकिन फिर भी इन बच्चों को वहां पढ़ाने नहीं दिया जा रहा। उन्होंने आरोप लगाया कि शुक्रवार को भी उन्होंने मुख्य गेट का ताला लगा दिया था इसकी शिकायत उन्होंने पुलिस व डी.सी. को की हुई है। शनिवार को जब सुबह ये बच्चे पढऩे आए तो सुबह  गेट ही नहीं खोला, इस कारण बच्चे आज सड़क पर आ गए हैं।  जब मामले बारे डी.सी. व प्रशासनिक अधिकारियों से जानकारी लेनी चाही तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

Deepak Paul