दिल्ली चुनावों में दुष्यंत व रणजीत चौटाला की भूमिका अहम, लाभ ले सकती है भाजपा

1/29/2020 3:59:37 AM

चंडीगढ़ (धरणी): 31 जनवरी को कैबिनेट की बैठक दिल्ली में रखे जाने का सीधा लक्ष्य दिल्ली चुनावों में हरियाणा के मन्त्रियों की पूरी ताकत को झोंकना है। सूत्रों के अनुसार भाजपा जाट बाहुल्य विधानसभा क्षेत्रों में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को भी पूरा सक्रिय कर अहम दायित्व निभवा सकती है। इसके इलावा निर्दलीय विधायक व बिजली मंत्री रणजीत सिंह की मिस्टर क्लीन की छवि का लाभ भी भाजपा दिल्ली चुनावों में लेगी। 

गौरतलब है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 31 जनवरी को मंत्रिमंडल बैठक बुलाई है। इस बैठक में अनेक अहम फैसले लिए जाएंगे। सीएम की अध्यक्षता में होने वाली यह बैठक दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में होगी क्योंकि मुख्यमंत्री सहित सभी मंत्री दिल्ली विधानसभा चुनाव में व्यस्त हैं। बैठक सुबह 11 बजे शुरू होगी। इसमें वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट को लेकर विस्तार से चर्चा होगी। विधानसभा का बजट सत्र बुलाने को लेकर तारीख भी तय हो सकती है। 

मंत्रिमंडल बजट संबंधी निर्णय लेने के लिए सीएम मनोहर लाल को अधिकृत भी करेगा। यह पहले से होता आ रहा है। इस बार तो सीएम के साथ वित्त मंत्री का जिम्मा भी मनोहर लाल पर ही है। उन्होंने वित्त विभाग अपने पास ही रखा है। इस बार का बजट सत्र लंबा चल सकता है। चूंकि,सरकार बजट पेश करने से पहले सभी 90 विधायकों से उनके सुझाव लेगी। 

विधानसभा में सभी विधायकों को कम से कम तीन-तीन मिनट बजट को लेकर बोलने का मौका दिया जाएगा। विधायकों की ओर से आने वाले अच्छे सुझाव बजट में शामिल किए जाएंगे। गठबंधन सरकार में शामिल भाजपा और जजपा के घोषणा पत्र के जिन 33 बिंदुओं पर सहमति बनी है, कैबिनेट में उनमें से भी कुछ बिंदुओं पर मुहर लग सकती है। 

इसके अलावा सीएम घोषणाओं को बैठक में मंजूरी मिलेगी। मंत्रिमंडल के समक्ष अनेक विभाग संशोधन प्रस्ताव भी लाएंगे। बजट में शामिल की जाने वाली नई योजनाओं पर सीएम मंत्रियों के साथ चर्चा करेंगे। नई आबकारी नीति पर भी विचार-विमर्श संभव है। दिल्ली चुनावों में हरियाणा के 3 दर्जन दिग्गज नेता कई पूर्व मंत्री पहले से सक्रिय हैं। हरियाणा के सीमावर्ती दिल्ली की 2 दर्जन विधानसभा सीटों पर अगली 6 फरवरी तक हरियाणा का मन्त्रियों का समूह पूर्ण सक्रिय रहेगा।

Shivam