पंचायत विभाग में घोटालों की शिकायत पर दुष्यंत ने लिया एक्शन

11/25/2019 9:54:43 AM

चंडीगढ़(बंसल) : हरियाणा के ग्राम विकास एवं पंचायत विभाग में हो रहे घोटालों की शिकायत पर उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कार्रवाई करते हुए जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। 7 जिलों में जांच शुरू भी हो गई है। अन्य विभागों के अधिकारियों को जांच सौंपी गई है। शिकायत है कि ठेकेदारों ने पंचायत समिति के प्रस्ताव पास किए बिना ही 20 लाख रुपए से अधिक के कार्य कर दिए,जिनमें कई कार्य तो करीब 80 प्रतिशत तक पूरे हो गए। इन मामलों की जांच शुरू होने से विभाग के अधिकारियों व ठेकेदारों में हड़कंप मचा हुआ है। 

सिरसा,फतेहाबाद तथा जींद जिलों सहित 4 अन्य जिलों से ऐसी शिकायतें दुष्यंत के पास पहुंची थीं। यहां बता दें कि ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग का जिम्मा दुष्यंत चौटाला के पास है और उन्होंने विभाग की बैठक में अधिकारियों को स्पष्ट कर दिया था कि किसी भी तरह का भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इन मामलों में अलग-अलग विभागों के 4-4 अधिकारियों की कुल 7 टीमें जांच कर रही हैं। 28 अधिकारियों की टीम 7 जिलों में ऐसे मामलों की जांच कर रही है। यह जांच भी गोपनीय तरीके से हो रही है। बिना टैंडर और बिना वर्कअलॉट के काम करवाने के इस मामले से जुड़ा रिकार्ड भी ये टीम जब्त कर चुकी है। यह जांच टीम अपनी रिपोर्ट दुष्यंत चौटाला को सौंपेगी और रिपोर्ट को लेकर दुष्यंत मुख्यमंत्री से बातचीत करेंगे।  

20 लाख से अधिक के कार्य ऑनलाइन टैंडर के जरिए होते हैं
20 लाख रुपए से अधिक के कार्य ऑनलाइन टैंडर के माध्यम से होते हैं और इस बारे में प्रदेश सरकार की ओर से सभी विभागों को निर्देश जारी किए गए हैं। यह टैंडर ओपन होते हैं। संबंधित ठेकेदार को टैंडर खुलने के बाद वर्कअलॉट होता है और इसके बाद ही काम शुरू होता है लेकिन यहां ऐसी किसी प्रक्रिया को अपनाया नहीं गया और ठेकेदारों ने विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से काम शुरू कर दिए। 

काफी समय से चल रहा था खेल
यह खेल काफी समय से चल रहा था। पंचायत समिति की बैठक में भी इन कार्यों को लेकर प्रस्ताव पास नहीं हुआ। ऐसे में बिना प्रॉसैङ्क्षडग के कार्य शुरू भी नहीं हो सकता। सूत्रों अनुसार अधिकारियों के साथ मिलीभगत करके ठेकेदार पहले ही काम शुरू कर देते हैं। काम आधा हो चुका होता है या पूरा हो जाता है तो इसके बाद पंचायत समिति में प्रस्ताव पास होता है। इसके बाद टैंडर लगता है और फिर वर्कअलॉट होता है। 

Edited By

vinod kumar