हरियाणा के अस्पतालों में खुलेंगी ई-लाइब्रेरी, मेडिकल कॉलेज के छात्रों को भी मिलेगा लाभ

7/26/2022 10:05:56 PM

पंचकूला(उमंग): हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा के प्रत्येक अस्पताल में जल्द ही ई-लाइब्रेरी की शुरूआत की जाएगी। इस ई-लाइब्रेरी के साथ मेडिकल कॉलेज भी जुड़े होंगे, ताकि डीएनबी कोर्स करने वाले छात्रों को नवीनतम व विश्व स्तर की जानकारी प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि राज्य के अस्पताल ई-उपचार से जुड़े हुए हैं, लेकिन वे चाहते हैं कि राज्य की प्रत्येक पीएचसी व अस्पताल ई-उपचार से जुड़ा होना चाहिए और इस कवायत की ओर स्वास्थ्य विभाग आगे बढ रहा है।

 

स्वास्थ्य ढांचागत सुविधाओं को लेकर जल्द ही होगी मैपिंग

अनिल विज मंगलवार को पंचकूला के सेक्टर 5 स्थित इन्द्रघनुष ऑडिटोरियम में डीएनबी ओरिएंटेशन कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जनों को संबोधित कर रहे थे। अनिल विज ने कहा कि हरियाणा में जल्द ही स्वास्थ्य ढांचागत सुविधाओं को लेकर मैपिंग करवाई जाएगी जिसके लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में मांग के आधार पर स्वास्थ्य सुविधाओं को मुहैया करवाया जा रहा है लेकिन मैपिंग होने के पश्चात आवश्यकता के आधार पर स्वास्थ्य सुविधाएं राज्य के लोगों को उपलब्ध हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक एजेंसी द्वारा मैपिंग की जाएगी जो हमें यह बताएगी कि राज्य के किस शहर, कस्बे या गांव स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं की कितनी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में मैपिंग करवाने वाला हरियाणा पहला प्रदेश होगा।

 

स्वास्थ्य विभाग के जर्जर भवनों के लिए जल्द ही सर्वे किया जाएगा-विज

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम प्रजातांत्रिक व्यवस्था में रहते हैं और राज्य के प्रत्येक संसाधन पर हर व्यक्ति का समान अधिकार है। इसलिए हमने स्वास्थ्य के बजट में स्वास्थ्य से संबंधित भवनों के लिए अलग से प्रावधान किया है और स्वास्थ्य विभाग के जर्जर भवनों के लिए जल्द ही सर्वे किया जाएगा तथा सर्वे के पश्चात उस भवन की मरम्मत की जाएगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Isha