सेल टैक्स विभाग के ई.टी.ओ. का कारनामा, सरकार को लगाया 57 लाख का चूना

8/28/2019 11:31:50 AM

सोनीपत (ब्यूरो): वर्तमान में फतेहाबाद में डी.ई.टी.सी. के पद पर कार्यरत व वर्ष 2007 से 2014 तक सोनीपत आबकारी एवं कराधान  विभाग कार्यालय में ई.टी.ओ. के पद पर रहते हुए एक अधिकारी ने पहले तो एक फैक्टरी की असैस्मैंट करने में ढिलाई बरती और बाद में छुट्टी के दिन कार्यालय पहुंचकर कागजातों से छेड़छाड़ कर  रिकार्ड बदलकर सरकार को 56 लाख 85 हजार रुपए का चूना लगा दिया। मामले में सी.एम. के आदेश पर हरियाणा सरकार विजीलैंस ब्यूरो ने विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। आरोप है कि तत्कालीन ई.टी.ओ. ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए 
सरकार को राजस्व की हानि पहुंचाई। 

जानकारी के अनुसार वर्ष 2009-10 में सेल टैक्स विभाग में कार्यरत तत्कालीन ई.टी.ओ. विष्णु कुमार शास्त्री को कुंडली स्थित एक फैक्टरी जी.एन.बी. ब्रदर्स प्राइवेट लि. के केसों का निपटारा किया जाना था। इन केसों का निपटारा करने के लिए 31 मार्च 2013 तक का समय निर्धारित था लेकिन वर्ष 2014 में ई.टी.ओ. विष्णु शास्त्री का तबादला होने तक भी इन केसों का निपटारा नहीं किया गया बल्कि बाद में वर्ष 2017 में सोनीपत कार्यालय में अवकाश के दिन पहुंचकर रिकार्ड में बैक डेट में एंट्री कर दी गई और पहरा भी लिख दिया गया। गलत तरीके से उक्त फैक्टरी की तरफ डिमांड दिखा दी गई। जांच में पाया गया कि उक्त एंट्री करने के लिए आरोपी नियुक्ति न होने के बावजूद सोनीपत कार्यालय में अवकाश के दिन गया और रिकार्ड से छेडख़ानी की। ई.टी.ओ. ने अपने बचाव में यह कार्रवाई तब की कि जब उससे संबंधित फर्म ने अपने असैस्मैंट करीब 56 लाख 85 हजार रुपए के लिए आवेदन किया। 

खास बात यह है कि जांच में पाया गया कि 2009-10, 2010-11 व 2011-12 में किसी भी केस का निपटारा होना नहीं पाया गया। ई.टी.ओ. की मासिक डायरी में भी यह रिकार्ड नहीं पाया गया। जांच अधिकारी इंस्पैक्टर प्रदीप ने बताया कि आरोपी ने रिकार्ड से छेडख़ानी कर सरकार को लाखों को चूना लगाया है। मामले की जांच के बाद मामला दर्ज कर लिया गया है।  

Isha