ई-उपचार सेवा, डिजिटल ओपीडी से मरीज और डॉक्टर्स दोनों को होगा फायदा

5/24/2019 1:33:48 PM

रेवाड़ी(महिंद्र सिंह): स्वास्थ्य सेवाओं में ऑनलाइन प्रणाली का फायदा अब जल्द रेवाड़ी के मरीज भी उठा पायेंगे, क्योंकि नागरिक अपस्ताल में नए कम्प्यूटर्स आ गए है। जिन्हें एक हफ्ते में ई-उपचार सॉफ्टवेयर डालकर शुरु किया जाएगा । ई-उपचार से फायदा यह होगा की मरीज अब एक बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद सबंधित डॉक्टर्स के पास सीधे मरीज की डिटेल्स पहुँच जायेगी। ना मरीज को एक्सरे कॉपी की जरूरत पड़ेगी और ना अल्ट्रासाउंड कॉपी की, क्योंकि सभी रिपोर्ट्स ऑनलाइन डॉक्टर्स के पास पहुँच जायेगी।



बता दें की वैसे तो प्रदेशभर में स्वास्थ्य सेवाओं में यह ऑनलाइन सिस्टम शुरू किया गया है और अधिकांश अस्पतालों में ये सिस्टम शुरु भी हो गया है इस सिस्टम को शुरु करने के लिए चार लोगों की टीम पंचकुला से रेवाड़ी आई है । जो अलग-अलग डिपार्टमेंट और विभिन्न विशेषज्ञों की ओपीडी में एक-एक कम्प्यूटर सिस्टम लगाएंगे। ई-उपचार नाम का सॉफ्टवेयर इंस्टोल करके डॉक्टर्स को इस बारे में जानकारी दी जाएगी, ताकि उन्हें आगे कोई मुश्किल ना हो।



बता दें अपस्ताल में कुल 73 कम्प्यूटर सिस्टम लगाए जाने है। एसएमओ सर्वजीत थापर का कहना है की ई-उपचार शुरू होने से मरीज को आधार कार्ड और मोबाइल नम्बर के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। मरीज खून जाँच, एक्सरे, अल्ट्रासाउंड और सिटी स्कैन सभी रिपोर्ट अब ऑनलाइन डॉ के पास पहुँच जाएगी। इस सिस्टम की खास बात यह की मरीज एक नम्बर के माध्यम से हरियाणा के किसी भी सरकारी अस्पताल में इलाज करा सकते है। उम्मीद है की एक हफ्ते में मरीजों को इस सुविधा का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा, जिससे मरीज और डॉक्टर्स दोनों को फायदा मिलेगा ।

kamal