विनेश फोगाट ने ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई, कोटा हासिल करने वाली बनी पहली पहलवान

9/18/2019 3:44:47 PM

डेस्कः एशियाई गेम्‍स की गोल्‍ड मेडलिस्‍ट विनेश फोगाट ने बुधवार को 2020 टोक्‍यो ओलंपिक्‍स का कोटा हासिल कर लिया है। वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय पहलवान बन गई हैं। भारतीय महिला पहलवान ने बुधवार को विश्‍व चैंपियनशिप में 53 किग्रा भार वर्ग में रेपचेज राउंड के दो मुकाबले जीतकर यह कोटा हासिल किया। विनेश ने पहले पूर्व विश्‍व चैंपियनशिप्‍स की ब्रॉन्‍ज मेडलिस्‍ट यूक्रेन की यूलिया खालवाद्जी को 5-0 से मात दी। इसके बाद उन्‍होंने दूसरी बाउट में उलटफेर करते हुए सिल्‍वर मेडलिस्‍ट साराह हिल्‍डेब्रांड्ट को 8-2 से हराया। इससे विनेश ने प्‍ले-ऑफ में जगह पक्‍की की और अब उनका मुकाबला ग्रीस की दो बार की विश्‍व चैंपियनशिप्‍स मेडलिस्‍ट मारिया प्रेवोलारकी से होगा।



आपको बता दें कि विनेश अब बुधवार को कांस्य पदक के मुकाबले में जर्मनी की मारिया प्रेवोलाराकी से भिड़ेंगी। इससे पहले उन्होंने 53 किग्रा वर्ग में रेपेचेज के पहले दौर में यूक्रेन की यूलिया खालवाद्जी पर 5-0 से जीत हासिल की थी जिससे वह ओलंपिक कोटे और कांस्य पदक की दौड़ में बनी हुई थीं। 



गौर हो कि कल विनेश फोगाट का वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियन बनने का सपना टूट गया था। प्री क्वार्टर फाइनल में विश्व की नंबर 2 और मौजूदा विश्व चैंपियन जापान की मायु मुकैदा के हाथों विनेश को 0-7 से करारी हार का सामना करना पड़ा था। 

 

 

 

Isha