भूकंप के झटकों से एक दिन में दूसरी बार हिला हरियाणा; रेवाड़ी में 4.6 मापी गई तीव्रता

10/3/2023 4:33:28 PM

चंडीगढ़ः हरियाणा की भूमि पिछले 24 घंटे में दूसरी बार भूकंप के झटको से हिली है। इस भूकंप का केंद्र सोनीपत बताया जा रहा है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक जमीन के 8 किलोमीटर अंदर हलचल हुई है। हरियाणा में 24 घंटे में फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे पूर्व रोहतक में भूकंप के झटके महसूस हुए थे।

अब सोनीपत की धरती भूकंप से हिली है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 2.7 रिकॉर्ड किया गया है, जो मध्यम भूकंप की श्रेणी में आता है। मंगलवार की सुबह 11.06 सेकेंड पर भूकंप आया है। भूकंप का केंद्र सोनीपत बताया जा रहा है। धरती के 8 किलोमीटर नीचे हलचल दर्ज की गई है।


 
हरियाणा में एक दिन पहले ही रोहतक में भूकंप के झटके महसूस कर चुके हैं। 2.6 की तीव्रता के इस भूकंप से रोहतक व आसपास के कुछ इलाकों में कंपन महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक रविवार रात 11.26 बजे भूकंप आया था।   

फरीदाबाद(अनिल राठी):
सोनीपत रोहतक के बाद में 2 बजकर 55 मिनट पर फरीदाबाद में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। सरकारी कार्यालय तथा घरों में टेबल जोर से हिलने लगे। भूकंप से बचने के लिए लोगों ने अपने घर के बाहर का रास्ता अपना लिया। भूकंप की तीव्रता 2.53 बताई गई है।

रेवाड़ी(महेंद्र भारती) : जिले में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। सोनीपत और फरीदाबद में भूकंप की तीव्रता मध्यम थी, लेकिन रेवाड़ी में आए भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.6 मापी गई है। जो काफी तेज माना जाता है। लोगों के अनुसार दोपहर 2.53 मिनट पर भू कंपन महसूस किए गए। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार अचानक से घर का सामान, बेड, कुर्सी हिलने लगे तो लोग घर से बाहर निकल गए। 

 

               (हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
               (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Saurabh Pal