अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप निर्मित हो रहा है ईस्टर्न पैरिफरल एक्सप्रैस-वे: गडकरी

4/29/2017 9:43:44 AM

पलवल (सूरजमल):केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कुंडली से पलवल तक बन रहे 135 किलोमीटर लंबे ईस्टर्न पैरिफरल एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य 60 प्रतिशत पूर्ण किया जा चुका है। ईस्टर्न पैरिफरल एक्सप्रैस-वे का निर्माण अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप किया जा रहा है। ईस्टर्न पैरिफरल एक्सप्रैस-वे का निर्माण कार्य इस वर्ष अगस्त माह तक पूर्ण करने के प्रयास किया जा रहा है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने शुक्रवार को ईस्टर्न पैरिफरल एक्सप्रैस-वे के निर्माण कार्य का हवाई निरीक्षण किया। पलवल जिला क्षेत्र में जहल्लाका गांव के निकट संवाददाता सम्मेलन में केन्द्रीय मंत्री ने ईस्टर्न पैरिफरल एक्सप्रैस-वे के निर्माण कार्य की प्रगति का विवरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि इस एक्सप्रैस-वे के बनने से दिल्ली में वाहनों का दवाब 50 प्रतिशत कम हो सकेगा और प्रदूषण भी कम होगा। 

कुल 4418 करोड़ रुपए निर्माण लागत का 135 किलोमीटर लंबाई का यह देश का प्रथम एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रैस-वे है। इस एक्सप्रैस-वे के निर्माण से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब,हरियाणा,राजस्थान, हिमाचल प्रदेश व जम्मू कश्मीर राज्यों के आपसी आवागमन के लिए वाहनों को दिल्ली में प्रवेश नहीं करना पड़ेगा। केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि 05 नव बर,2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईस्टर्न पैरिफरल एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी थी। ईस्टर्न पैरिफरल एक्सप्रैस-वे का निर्माण कार्य समयबद्ध रूप से पूर्ण करने के प्रयास किए जा रहे हैं। कुंडली-मानेसर-पलवल तक कुल 135 किलोमीटर ल बे वेस्टर्न पेरिफरल एक्सप्रैस-वे में से पलवल से मानेसर तक का भाग पहले ही प्रारंभ किया जा चुका है। केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि ईस्टर्न पैरिफरल एक्सप्रैस-वे के निर्माण से क्षेत्र में वाहनों का आवागमन सुगम होने के साथ-साथ औद्योगिक एवं व्यावसायिक क्षेत्रों के विकास के लिए भी नई स भावनाएं उत्पन्न हो रही हैं। 

ईस्टर्न पैरिफरल एक्सप्रैस-वे के निर्माण से क्षेत्र में आर्थिक विकास का एक नया दौर प्रारंभ होगा। इस एक्सपे्रसवे के निर्माण से लॉजिस्टिक ए पू्रवमेंट के सरकार के प्रयासों को और अधिक गति मिलेगी। ईस्टर्न पैरिफरल एक्सप्रैस-वे कुंडली से प्रारंभ होकर बागपत,गाजियाबाद,गौतमबुद्ध नगर व फरीदाबाद क्षेत्रों से गुजरते हुए पलवल तक निर्मित किया जा रहा है। केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि एक्सेस कन्ट्रोल युक्त ईस्टर्न पैरिफरल एक्सप्रैस-वे में अंतर्राष्ट्रीय मानकों-हाईवे ट्रैफिक मैनेजमैंट सिस्टम, इलैक्ट्रॉनिक साइनेज, वीडियो इंसीडंट डिटेकशन सिस्टम, वार्निंग डिवाइसेस, ओवरस्पीड चैकिंग सिस्टम, वे-इन मोशन, फाइवर आप्टिक नैटवर्क सहित कई आधुनिक तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है।