EC ने जारी की गाइडलाइन, गलत भाषणबाजी पर चलेगा आयोग का डंडा

9/29/2019 9:45:13 AM

चंडीगढ़ (पांडेय): भारत निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव लडऩे वाले राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिए चुनाव दौरान क्या करना है और क्या नहीं (डूज एंड डॉन्ट) इसके दिशा-निर्देश जारी किए है। इन दिशा-निर्देशों का चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक अनुपालन किया जाना आवश्यक है। चुनाव आयोग ने अपनी गाइडलाइन में साफ किया है कि उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के नेताओं के भाषण सहित सभी गतिविधियों पर आयोग की नजर रहेगी और यदि किसी ने भी गाइडलाइन से हटकर बात कही तो आयोग सख्त कार्रवाई करेगा।

हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. इंद्रजीत ने राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों से आग्रह किया है कि वे इन दिशा-निर्देशों का पालन करें और चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने में पूरा सहयोग दें। राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को चुनावों दौरान क्या करना चाहिए इसकी जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि सभी दलों व चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों को सार्वजनिक स्थानों जैसे कि मैदान और हैलीपैड निष्पक्ष रूप से उपलब्ध होना चाहिए। उन्होंने कहा कि चुनाव दौरान,अन्य राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों की आलोचना केवल उनकी नीतियों, कार्यक्रमों, पिछले रिकॉर्ड और कार्यों तक ही सीमित रहनी चाहिए। इसके अलावा, प्रत्येक व्यक्ति के अधिकार की पूरी तरह से रक्षा की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्थानीय पुलिस अधिकारियों को पूरी तरह से सूचित किया जाना चाहिए और प्रस्तावित बैठक के समय और स्थान की आवश्यक अनुमति समय रहते सही तरह से ली जानी चाहिए। 

उन्होंने बताया कि प्रस्तावित बैठक के स्थान पर यदि कोई प्रतिबंधात्मक या निषेधात्मक आदेश लागू हैं तो उन आदेशों का सम्मान किया जाना चाहिए। इसी प्रकार, प्रस्तावित बैठकों के लिए लाउड स्पीकर या ऐसी किसी अन्य सुविधा के उपयोग हेतु अनुमति प्राप्त की जानी चाहिए और बैठकों में गड़बड़ी या अव्यवस्था पैदा करने वाले व्यक्तियों से निपटने में पुलिस सहायता प्राप्त की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी जुलूस को शुरू करने और समाप्त करने के समय और स्थान तथा मार्ग को एडवांस में फाइनल करना चाहिए और पुलिस अधिकारियों से पूर्व अनुमति प्राप्त करनी चाहिए।  उन्होंने कहा कि जुलूस का मार्ग यातायात को बाधित नहीं करना चाहिए। डा. इंद्रजीत ने बताया कि शांतिपूर्ण और व्यवस्थित मतदान सुनिश्चित करने के लिए सभी  चुनाव अधिकारियों को सहयोग किया जाना चाहिए। 

Isha