सवारियों से भरी ईको कार ने होमगार्ड को रौंदा, मौके पर हुई मौत, परिजनों ने अंतिम संस्कार रोका

9/10/2020 4:42:19 PM

पलवल (गुरुदत्त): हरियाणा के पलवल जिले में अवैध रूप से सवारियों को ढोने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। अवैध वाहनों की मनमानी का शिकार शिकार होमगार्ड का एक जवान हो गया, जिसकी मौत के बाद दूसरे दिन परिजनों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर मृतक का अंतिम संस्कार रोक दिया और भारी संख्या में लोगों का जमावड़ा हो गया। परिजनों का मांग है कि मृतक के बेटे को नौकरी दी जाए। जिसके बाद प्रशासन के दखल पर उन्हें शांत करवाया गया।

जानकारी के मुताबिक, बुधवार को पलवल में आल्हापुर फ्लाईओवर के पास अवैध रूप से सवारियों को भरकर ले जा रही ईको कार चालक ने गाड़ी रोकने का इशारा करने वाले जवान राकेश को रौंदा दिया था, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। जिसके बाद परिजनों ट्रैफिक थाना प्रभारी पर आरोप लगाया कि जवानों को हाइवे पर ड्यूटी करने के लिए मजबूर किया जाता है। मृतक के परिजनों ने पोस्टमार्टम के दौरान जिला अस्पताल में काफी हंगामा किया, जिसके बाद वहां पर भारी पुलिस बल बुला लिया गया।



गुस्से के कारण तनाव के बीच हादसे के दूसरे दिन भारी संख्या में पुरुषों के साथ महिलाएं भी जिला अस्पताल परिसर में एकत्रित हुई। जहां पर मृतक राकेश का शव रखा गया था। इसी बीच हथीन भाजपा विधायक प्रवीन डागर के भाई सतीश डागर ने जिला अस्पताल आकर लोगों को समझाया और अधिकारियों के साथ बातचीत कर मामले को जल्द से जल्द सुलझाने का आग्रह किया। 

विधायक के भाई से बातचीत के बाद गृह रक्षी विभाग की कमांडेंट तान्या ने आकर परिजनों को आश्वस्त करते हुए कहा कि नौकरी लगाना उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं है लेकिन बेटे को नौकरी दिलाने के लिए अपनी तरफ से पुरजोर कोशिश करेंगी। इस अवसर पर उन्होंने विभाग की तरफ से मिलने वाले आर्थिक लाभों की घोषणा करते हुए कहा पांच लाख रूपये पुलिस विभाग की तरफ से तथा पांच लाख रूपये की आर्थिक सहायता गृह रक्षी विभाग के तत्काल मुहैया करा दी जाएगी। साथ ही छ: हजार रूपये मृतक के अंतिम संस्कार के लिए देने की घोषणा की गई। उसके बाद परिजन मृतक का शव मोर्चरी से ले गए। 



वहीं परिजनों ने ट्रैफिक पुलिस थाना प्रभारी पर अवैध वसूली कराने के आरोप लगाए हैं। परिजनों का कहना है कि ट्रैफिक थाना प्रभारी होम गार्ड जवानों को अवैध वसूली के लिए वाहनों को जबरन रुकवाने के लिए मजबूर करता था। नेशनल हाइवे पर तेज स्पीड में चलते वाहनों को रुकवाने में भारी रिस्क के चलते अधिकांश जवान उस पॉइंट पर ड्यूटी करने से डरते थे। मृतक होमगार्ड के भाई ने बताया कि राकेश भी हाइवे पर चेकिंग की ड्यूटी करने से इनकार करते थे, लेकिन थाना प्रभारी रविन्द्र ने उसकी जबरन डयूटी लगाई हुई थी। 

Shivam