मानेसर लैंड स्कैम मामले में ईडी ने अटैच की एक और बड़ी प्रॉपर्टी

7/26/2019 10:35:05 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): मानेसर लैंड स्कैम मामले को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा की परेशानियां इन दिनों बढ़ गई हैं। पिछले दो दिनों से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पूर्व मुख्यमंत्री से पंचकूला में औद्योगिक प्लॉट आवंटन घोटाला मामले को लेकर लंबी पूछताछ कर रही है। इसी बीच ईडी ने जानकारी दी है कि मानेसर लैंड स्कैम केस में एक और बड़ी प्रॉपर्टी को अटैच किया गया है। पीएमएलए (प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट) के तहत ईडी ने महामाया एक्सपोर्ट की 66.57 करोड़ की 18.5 एकड़ जमीन मानेसर लैंड स्कैम केस में अटैच किया है।

आरोप है कि किसानों को जमीन अधिग्रहण का डर दिखाकर औने-पौने दाम में पुस्तैनी जमीन बेचने के लिए मजबूर किया गया था। इस क्रम में बिल्डरों को गलत तरीके से 1500 करोड़ रुपये का फायदा पहुंचाया गया था। गुरुवार को भूपेंद्र सिंह हुड्डा से चंडीगढ़ में श्वष्ठ ने इस मामले में भी पूछताछ की है।

ईडी के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार शुक्रवार को महामाया एक्सपोट्र्‌स की 14.56 एकड़ जमीन जब्त की गई, जिसका बाजार भाव 43.54 करोड़ रुपये आंका गया है। इसके अलावा अन्य आरोपी अतुल बंसल की कंपनी एबीडब्ल्यूआइएल की कुल 23.03 करोड़ रुपये की चार एकड़ जमीन और बैंक खाते में जमा धन को जब्त किया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि ज्यादातर जमीन एबीडब्ल्यूआइएल ने खरीदी थी। इसके पहले भी श्वष्ठ इस घोटाले के आरोपियों की 42.19 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुका है। इस तरह घोटाले में अब तक 100 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति जब्त की जा चुकी है।

आरोप है कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा सरकार के दौरान 27 अगस्त 2004 को मानेसर में मॉडल औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए जमीन अधिग्रहण किए जाने की अधिसूचना जारी की गई। इसके लिए कुल 912 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना था। जमीन अधिग्रहण की जद में मानेसर के नौरंगपुर और लखनौला गांव की 688 एकड़ जमीन भी आ गई।

Shivam