स्कूल खोलने की हमारी सारी तैयारियां पूरी गाइडलाइन का इंतजार: शिक्षा मंत्री

punjabkesari.in Monday, Aug 03, 2020 - 09:29 PM (IST)

पानीपत (सचिन): हरियाणा के शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल गुज्जर गांव डिकाडला के स्टेडियम में 'मैं और मेरा पेड़ अभियान' के शुभारंभ अवसर पर पहुंचे। इस दौरान कोरोना के कारण बंद स्कूलों के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि जैसे ही हमें ऊपर से कोई गाइडलाइन मिलती है तो हम 10वीं, 11वीं 12वीं पूरी तैयारी कर रखी है। उन्होंने बताया कि अबकी बार मुख्यमंत्री ने 5 साल के लिए जो टारगेट लिया है, वह प्रदेश में मौजूद वन क्षेत्र 7 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने का है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में ग्यारह सौ गांव चिन्हित किए गए हैं, जहां वृक्षारोपण किया जाएगा।

वन मंत्री ने बताया कि इन गांवों में खाली पड़ी जमीनों पर दो हजार से अधिक पौधे प्रत्येक गांव में लगाने व संरक्षित करने का संकल्प लिया गया है। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने निर्णय लिया है कि इस बार सफेदे व पॉपलर जैसे ऊंचे पेड़ों की बजाए ऐसे पौधे लगाने का निर्णय लिया है, जिन पर पक्षियों के खाने के लिए फल और घोंसले बनाने के लिए जगह मिले। उन्होंने उपस्थित लोगों से आह्वान किया कि वह प्रकृति की रक्षा के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाएं और उनका पालन-पोषण भी करें। उन्होंने कहा कि प्रकृति की हर चीज की उपयोगिता है और पेड़ प्रकृति के सबसे बड़े संरक्षक है। 

हर 10 किलोमीटर की दूरी पर कॉलेज खोलने का निर्णय
शिक्षा को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा उठाए गए कदमों को लेकर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज ही प्रदेश में 11 कॉलेजों का उद्घाटन किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद प्रदेश में 86 नए कॉलेज खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि अब तक प्रत्येक 15 किलोमीटर की दूरी पर कॉलेज खोले जा रहे थे लेकिन अब जल्द ही 10 किलोमीटर की दूरी पर कॉलेज खोलने का निर्णय लेने जा रहे हैं। 

मॉडल संस्कृति स्कूलों की संख्या बढ़ाकर 98 की जाएगी
स्कूली शिक्षा के बेहतरीकरण को लेकर उन्होंने कहा कि अब तक प्रदेश के जिलों में सिर्फ 22 मॉडल संस्कृति स्कूल हैं और हम जल्द ही इनकी संख्या बढ़ाकर 98 करने जा रहे हैं। नई शिक्षा नीति पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि इससे शिक्षा में गुणात्मक सुधार आएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान हरियाणा ने पूरे देश में सबसे बेहतर ढंग से आनलाईन एजुकेशन प्रत्येक बच्चे तक पहुंचाने का कार्य किया है। यह हमारी शिक्षा नीति में सुधार का ही परिणाम है कि आज प्रदेश के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या 50 हजार बढ़ी है।

इस अवसर पर करनाल के सांसद संजय भाटिया ने कहा कि जंगल जीवन का आधार है यह हम सभी लोग जानते हैं। आज हम हर साल पेड़ लगाते हैं लेकिन इसके बावजूद वन क्षेत्र कम हो रहा है। यह दर्शाता है कि हम पौधरोपण के प्रति गंभीर नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मैं और मेरा पेड़ अभियान आज प्रदेश सरकार ने शुरू किया है और प्रदेश में 11 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि अब यह जिम्मेदारी हम सभी लोगों की है कि हम जिस पेड़ को लगाएंगे उसकी रक्षा भी करेंगे। 

इस अवसर पर शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल गुर्जर व  सांसद संजय भाटिया ने त्रिवेणी लगाई और ग्रामीणों ने गांव के स्टेडियम में 500 से अधिक पेड़ लगाए गए। कार्यक्रम में हरियाणा के प्रधान मुख्य वन संरक्षक अमरिंद्र कौर, पूर्व विधायक भरत सिंह छौक्कर,ट्रीमैन देवेंद्र सूरा, गांव की सरपंच मुकेश रानी, डा. अर्चना गुप्ता, विनोद छोक्कर, मंजीत डिकाडला, अजीत, मा. भूपेंद्र, आजाद प्रधान, कृष्ण छोक्कर, विनोद छोक्कर, बृजमोहन गोयल, राजबीर राठी, रामभतेरी रावल, नूरजहां, जयप्रकाश शर्मा सरपंच, महावीर फौजी, मा. भूपेंद्र, आजाद सिंह, एथलेटिक्स कोच धमेंद्र, जगमेंद्र सहित काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static