‘शिक्षा सहयोग' पोर्टल के जरिए होगी पढ़ाई के लिए गरीब बच्चों की आर्थिक मदद

7/17/2019 2:12:03 PM

चंडीगढ़ (ब्यूरो): हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा 30 जून से चार वाईस चांसलर और कई अधिकारियों के साथ इंग्लैड दौरे पर गए थे। जिसके बाद विदेश दौरे से लौटते ही उन्होंने चंडीगढ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमें उन्होंने जानकारी दी कि वह ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, बघ्रिम यूनिवर्सिटी समेत कई विश्वविद्यालयों में गए और बघ्रिम यूनिवर्सिटी के वीसी ने कुरुक्षेत्र और हिसार यूनिवर्सिटी के साथ काम करने की इच्छा जताई है।

साथ ही शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने जानकारी दी कि इंग्लैंड में एक हरियाणा की एसोसिएशन बनी है जिसमें पांच ब्रिटिश पार्लियामेंट के सांसद मौजूद रहें और वहां कार्यक्रम के दैरान तिरंगा लहरा कर राष्ट्रगान गाया गया। वहीं उन्होंने बताया कि विदेश दौरे के दौरान उन्होंने हर जगह गीता भेंट की और 7, 8 और 9 अगस्त को लंदन में गीता महोत्सव मनाया जाएगा।

रामबिलास शर्मा ने प्रेस कॉफ्रेंस के दौरान बताया कि गरीब शिक्षार्थियों की आर्थिक मदद के लिए ‘शिक्षा सहयोग’ के नाम से एक पॉर्टल बनाया जाएगा। जिस पोर्टल के जरिए गरीब का कोई बच्चा आर्थिक अभाव में पढ़ने से वंचित नही रहेगा। उन्होंने जानकारी दी कि फिलहाल ‘शिक्षा सहयोग’ के लिए 20 करोड़ का प्रावधान किया जाएगा। रामबिलास ने बताया कि विदेश दौरे के दौरान नॉटिंघम, नॉर्थमपटम और मिडल सेकस यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू भी हुआ है।

Edited By

Naveen Dalal