शिक्षा विभाग की नई पहल, ऐसा खत्म होगा अधिकारियों और शिक्षकों के बीच कम्यूनिकेशन गैप

10/8/2019 2:03:13 PM

गुडग़ांव (ब्यूरो) : शिक्षा विभाग ने व्हाट्सएप के माध्यम से अधिकारियों और शिक्षकों के मध्य कम्यूनिकेशन गैप को खत्म करने की प्लानिंग बनाई है। विभाग ने हरियाणा राज्य के सभी जिला शिक्षा विभाग और जिला मौलिक शिक्षा विभाग को आदेश दिए हैं कि वो इन व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से सभी कम्यूनिकेशन गैप को खत्म करें।वहीं शिक्षकों को भी कहा जाए कि वो गु्रप में सक्रिय रहें। 

क्योंकि कई बार मेल के माध्यम से दी जाने वाली सूचना समय पर शिक्षकों तक नहीं पहुंच पाती हैं, जबकि व्हाटसएप एक आम एप्लिकेशन है जोकि प्रत्येक शिक्षक के फोन में होती है और वो उसमें एक्टिव भी होते हैं।शिक्षा विभाग से जुड़े सभी अधिकारियों और शिक्षकों के मध्य कम्यूनिकेशन बनाने हेतु व्हाटसएप का सहारा लिया जाएगा। यह गु्रप प्रत्येक जिला स्तर पर बनाने अनिवार्य किए गए हैं।

इन सभी ग्रुप में किन शिक्षकों को जोडऩा है और ग्रुप का क्या नाम रखना है, यह भी शिक्षा निदेशालय की ओर से तय करके भेजा गया है। ऐसे में ग्रुप के माध्यम से शिक्षकों को पहुंचाने वाली जानकारी के साथ-साथ शिक्षक भी अपनी परेशानियों को ग्रुप के माध्यम से रख सकेंगे।

डिस्ट्रिक्ट लीडर्स व्हाटसएप ग्रुप में डीसी, एडीसी,एसडीएम और डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर्स शामिल रहेंगे। वहीं ब्लॉक लीडर्स गु्रप में डिस्ट्रिक्ट और ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर्स के साथ-साथ निदेशालय के अधिकारी भी शामिल होंगे। तीसरे ग्रुप को नाम डिस्ट्रिक्ट गु्रप दिया जाएगा, जिसमें डीसी, एडीसी, एसडीएम, डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर, ब्लॉक अधिकारी और अन्य लोग शामिल होंगे।
 

Isha