शिक्षा विभाग ने बढ़ाया सक्षम प्लस का दायरा, पढ़ाए जाएंगे सभी विषय

6/21/2019 10:59:46 AM

फरीदाबाद  (ब्यूरो): शिक्षा विभाग ने अब प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में लगने वाले सक्षम और सक्षम प्लस के क्लासेज में सबजेक्ट के दायरे को बड़ा दिया है। कक्षा 6 से 8वीं तक के छात्रों के लिए लगने वाले इस क्लास में हिंदी, अंग्रेजी, मैथ, एसएसटी, साइंस और ईवीएस विषय को पढ़ाया जाएगा। वहीं कक्षा 3 से 5वीं तक के छात्रों को हिंदी, अंग्रेजी, मैथ और ईवीएस पढ़ाया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि इससे पहले इनमें हिंदी, मैथ और अंग्रजी विषयों की ही पढ़ाई होती थी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इन विषयों के पढ़ाई जाने से छात्रों में शैक्षणिक स्तर सुधरेगा। उनका भी रिजल्ट निजी स्कूलों के बराबर होगा। क्योंकि इन क्लासेज में पढ़ाई जाने वाले विषयों के सभी टॉपिक में से छात्रों को 80 फ ीसदी टॉॅपिक का ज्ञान होना जरूरी कर दिया गया है। नहीं तो संबंधित शिक्षकों पर कार्रवाई हो सकती है। इससे जिलेभर में 35 हजार छात्रों को फ ायदा होगा। 

उधर, हरियाणा प्राइमरी टीचर एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि इससे शिक्षकों की टेंशन बढ़ गई है। शिक्षक अगर सक्षम और सक्षम प्लस के क्लास में व्यस्त रहते हैं तो इससे सिलेबस को पूरा नहीं होगा। वहीं सिलेबस को पूरा करने के चक्कर में सक्षम, सक्षम प्लस का टारगेट पूरा नहीं होगा। इसलिए इनके विषयों को सिलेबस से जोड़ा जाए। इससे छात्रों को भी फायदा होगा और शिक्षकों की परेशानी भी कम होगी।
239 स्कूलों के 35 हजार छात्रों को मिलेगा लाभ 

औद्योगिक नगरी फ रीदाबाद में मौजूदा समय में 239 प्राथमिक और प्राइमरी स्कूल संचालित हैं। यहां करीब कक्षा 1 से 8वीं तक 45 हजार से ज्यादा छात्र अध्यनरत हैं। इसमें कक्षा 3 से 8वीं तक पडऩे वाले करीब 35 हजार छात्रों के लिए अलग से सक्षम व सक्षम प्लस क्लास लगाई जा रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि इन कक्षाओं में पडऩे वाले छात्रों को विषयों का दायरा बढऩे से काफ ी फ ायदा होगा। उनके शैक्षणिक स्तर में सुधार तो आएगी ही, रिजल्ट भी अच्छा आएगा। इससे उन्हें आगे की पढ़ार्ई करने में परेशानी नहीं होगी और इन स्कूलों के छात्र भी निजी स्कूलों के छात्रों की तरह अच्छा परिणाम ला सकेंगे।

Isha