शिक्षा विभाग ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश, सरकारी स्कूलों में अभी नहीं बनेगा मिड-डे मील

2/24/2021 9:14:22 AM

कुरुक्षेत्र : राजकीय स्कूलों में अभी मिड-डे मील (मध्याह्न भोजन) नहीं बनेगा। स्कूलों में प्राइमरी व अपर प्राइमरी कक्षा के विद्यार्थियों को सूखा राशन ही दिया जाएगा। शिक्षा विभाग ने 31 मार्च तक सूखा राशन ही देने के लिए निर्देश दिए हैं। इसके लिए शिक्षा विभाग ने बजट भी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को जारी कर दिया गया है। इसी के साथ सूखा राशन वितरण सही तरीके से करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। गौरतलब है कि सरकारी स्कूलों में छठी से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को पढ़ाई करवाई जा रही है। वहीं शिक्षा विभाग ने तीसरी से पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को स्कूल आने के लिए हरी झंडी दे दी है। 24 फरवरी बुधवार से राजकीय और गैर राजकीय स्कूलों में तीसरी से पांचवीं तक की कक्षाएं लगेंगी।

मिड डे मील घर पर ही मिलेगा
स्कूलों में पढऩे वाले पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को मिड डे मील दिया जाता है। शिक्षा विभाग फैसले के मुताबिक मिड डे मील भी घर पर ही मिलेगा। इसके लिए स्कूल स्टाफ बच्चों के घर जाकर मिड डे मील बांटेगा। साथ ही राशन पकाई के पैसे बच्चों के खाते में डलवाए जाएंगे। इस बावत शिक्षा निदेशक मौलिक ने सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिए हैं। यह काम भी 31 मार्च तक पूरा किया जाना है। इसके बाद इसी दिन शाम 5 बजे तक विभाग को रिपोर्ट प्रेषित करनी होगी। 

आज तीसरी से 5वीं कक्षा तक खुलेंगे स्कूल
सरकार ने बुधवार से कक्षा तीसरी से पांचवीं तक के लिए राज्य के सरकारी और निजी प्राइमरी स्कूल खोलने के आदेश जारी किए हैं। कोरोना महामारी के चलते यह स्कूल पिछले करीब एक साल से बंद हैं। शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार, स्कूल फिलहाल, सुबह 10 बजे से दोपहर डढ़े बजे तक चलेंगे। हालांकि स्टूडैंट यदि ऑनलाइन क्लास चाहेंगे, ये क्लास भी उनके लिए जारी रखी जाएगी। स्कूल फिर से खोलने के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी ऐहतियातों मसलन, स्टूडेंट्स के बीच फिजिकल डिस्टेंसिंग और तापमान की जांच करने का पालन किया जाएगा। जिला भर के प्राइमरी स्कूलों ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है जिला शिक्षा विभाग ने इस बाबत सभी ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों तथा स्कूलों के प्रिंसीपल को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए हैं। 

मिलेगी राशि 
स्कूलों में प्राइमरी कक्षा के बच्चों को 4.97 रुपए प्रतिदिन व अपर प्राइमरी के लिए 7.45 रुपए प्रति विद्यार्थी दी जाती है। इसी के साथ सूखा राशन के अतिरिक्त प्राइमरी व अपर प्राइमरी के बच्चों मिल्क पाउडर भी दिया जाएगा। प्राइमरी के प्रत्येक बच्चे को 5 किलो 50 ग्राम गेहूं तथा 4 किलो 50 ग्राम चावल उपलब्ध करवाए जाएंगे। वहीं राशन पकाने के 44 रुपए 80 पैसे भी बच्चे के खाते में जमा करवाने होंगे। इसी तरह मिडिल के बच्चों को प्रति छात्र 8 किलो 25 ग्राम गेहूं तथा 6 किलो 75 ग्राम चावल देने होंगे। शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि 67.1 रुपए राशन पकाने का शुल्क खाते में जमा करवाना होगा। राशन बंद पैकेट में ही बच्चों को वितरण करना होगा। आदेश मिले हैं निदेशालय ने अभी स्कूलों के विद्यार्थियों को 31 मार्च माह तक सूखा राशन ही देने के आदेश मिले हैं। इसके बारे में स्कूलों को अवगत करवा दिया गया है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 

 

Content Writer

Manisha rana