शिक्षा विभाग सख्त, आदेश के बाद भी खुले प्राइवेट स्कूलों को नोटिस जारी

12/29/2017 11:16:51 AM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): शिक्षा विभाग ने सर्दियों की छुट्टियां घोषित होने के बाद भी स्कूल खोलने की शिकायतों पर गुरुवार को संज्ञान लिया। निदेशालय के एकैडमिक सैल ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से रिपोर्ट मांग ली, उन्हें रिपोर्ट भेजने के आदेश दिए। हालांकि दोपहर तक जिला शिक्षा अधिकारियों ने इस मामले को हल्के में लिया लेकिन एकैडमिक सैल के अधिकारियों के कड़े तेवर देखकर जिला शिक्षा अधिकारियों ने रिपोर्ट भेजनी शुरू कर दी। 

रिपोर्ट अनुसार आर.के.पी. स्कूल मदीना, शिक्षा भारती स्कूल राम नगर गोहाना रोड, जॉन वैसले स्कूल गोहाना रोड, सेंट मैरी स्कूल, आदर्श स्कूल आर्य नगर, मदर इंडिया स्कूल बासना अवकाश घोषित किए जाने के बावजूद भी खुले हुए थे। पंचकूला में गुरुकुल, दून, मानव मंगल, भवन, सी.एल.डी.ए.वी., बी.पी.एस. अम्बाला, डी.पी.एस. पालम विहार गुरुग्राम, प्रेसीडम स्कूल बल्लभगढ़, डी.ए.वी. स्कूल पलवल, गोलाया स्कूल पलवल 26 दिसम्बर से खुले हुए थे और गुरुवार को भी खुले हुए थे। इन स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जा रहा है। अवकाश के दौरान प्राइवेट स्कूल खुलने की शिकायतों पर शिक्षा निदेशालय ने संज्ञान लेते हुए छुट्टियां रद्द करने की अफवाह फैलाने वालों पर भी कार्रवाई की तैयारी कर ली है। इसके लिए सोशल मीडिया और फेसबुक पर पोस्ट करने वाले अकाऊंट खंगालने के लिए निदेशालय ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। 

बता दें कि शिक्षा विभाग ने सर्दियों के कारण 26 दिसम्बर से 8 जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिए परंतु प्राइवेट स्कूल संचालकों ने सरकार के आदेशों की परवाह न करते हुए स्कूल बंद नहीं किए। शिक्षा निदेशालय को स्कूल संचालकों के खिलाफ शिकायतें मिली तो विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से रिपोर्ट मांग ली और आदेशों की अवहेलना करने वाले स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जा रहा है।