शिक्षा विभाग की लुटिया दिख रही डूबती, बिना कार्रवाई के छूट रहें फर्जी परीक्षार्थी (VIDEO)

3/17/2018 8:59:35 AM

पलवल(गुरूदत्ता गर्ग): प्रदेश में चल रही हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में पलवल के फर्जी छात्रों का पकड़ा जाना लगातार जारी है। एक ही परीक्षा केंद्र पर अभी तक दो दर्जन से अधिक फर्जी छात्रों की पहचान हो चुकी है। जोकि दुसरे छात्रों के स्थान पर परीक्षा देते हुए पकड़े गए। साथ ही डेढ़ दर्जन फर्जी परीक्षार्थियों को पुलिस के हवाले किया गया। लेकिन किसी भी नकली परीक्षार्थी के खिलाफ गुरुओं ने कोई कार्रवाई नही कराई है जिसके चलते उन्हें छोड़ा जा रहा है।

बोर्ड की परीक्षाओं में पलवल में जो देखा जा रहा है वह शिक्षा विभाग की लुटिया डुबोने वाला दृश्य है। दसवीं और बारहवीं की ओपन बोर्ड की परीक्षाओं में बड़ी संख्या में असली परीक्षार्थी के स्थान पर दुसरे परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए आ रहे है। यहां तक की इन्होंने नकली पहचान पत्र और नकली रोल नम्बर स्लिप भी बनवा रखी है।

पलवल में ओपन बोर्ड के रेलवे रोड स्थित स्वामी विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल स्थित परीक्षा केंद्र पर अलग-अलग उड़नदस्तों ने दर्जनों फर्जी छात्रों को पकड़ कर उनके खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज करने का कार्य परीक्षा केंद्र अधीक्षक को सोंपा था। परीक्षा केंद्र अधीक्षक ने दिखावा करके फर्जी छात्रों को पुलिस के हवाले भी किया था लेकिन बाद में उन सभी को छोड़ दिया गया।
 

हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी के तहत ओपन बोर्ड की परीक्षा देने के लिए स्वामी विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 298 परीक्षार्थीयों को परीक्षा देनी थी। लेकिन इस बार सरकार और प्रशाशन की और से चलाए नकल विरोधी अभियान के चलते  95 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। 

परीक्षाकेंद्र अधीक्षक अजित सिओंह डागर से फर्जी छात्रों के खिलाफ कार्यवाही के बारे में पूछे जाने पर बताया कि उन्होंने लगभग पंद्रह फर्जी छात्रों की पहचान अभी तक की है।  कानूनी कार्रवाई किसी के खिलाफ नही कराई है, सभी को भगा दिया गया था।

जबकि आज फिर एक फर्जी छात्र को इसी केंद्र पर पकड़ा गया पकड़ने के बाद उसे पुलिस को सौंपा भी गया लेकिन पुलिस को कह दिया गया कि कुछ देर अपने पास बिठाने के बाद छोड़ देना। पुलिस बिना किसी लिखित शिकायत के सभी फर्जी छात्रों को छोड़ देती है। इसके लिए परीक्षा केंद्र अधीक्षक की जिम्मदारी है कि वह ऐसे फर्जी छात्रों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही कराए। 
 

Punjab Kesari