बेटियों की आत्मनिर्भरता के लिए शिक्षा बेहद जरूरी: नैना चौटाला

12/25/2019 3:19:01 PM

चंड़ीगड़(धरणी)- बेटियां आज हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं, चाहे खेल का मैदान हो, चाहे शिक्षा का क्षेत्र, हर जगह अपना परचम लहरा रही हैं। बेटियों के लिए आत्म निर्भर होना जरूरी है और आत्म निर्भरता के लिए बेटियों का शिक्षित होना बेहद जरूरी है। बेटियों को शिक्षित करने के लिए न केवल मां-बाप को आगे आना पड़ेगा बल्कि समाज को भी इसकी जिम्मेवारी उठानी पड़ेगी। यह बात बाढड़ा की विधायक नैना सिंह चौटाला ने कही।

वे मंगलवार को मुकलान गांव स्थित राजकीय कन्या उच्च विद्यालय में शिक्षाविद् स्व. श्रीराम जाखड़ की स्मृति में आयोजित छात्र प्रतिभा सम्मान समरोह में बतौर मुख्य वक्ता विद्यार्थियों को संबोधित कर रही थी। इस अवसर पर एचपीसीएल के जेजेपी विधायिका नैना चौटाला ने उपस्थित छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि शिक्षा ऐसा धन है जिसका बंटवारा नहीं हो सकता। शिक्षा उसी के काम आएगी जिसने इसे ग्रहण किया है। उन्होंने कहा कि केवल सरकारी प्रयासों से बेटियों को पढ़ाया और बचाया नहीं जा सकता, इसके लिए समाज की सक्रिया, सकारात्मक भूमिका अत्यंक जरूरी है।

उन्होंने आह्वान किया कि जो बेटियां स्वयं शिक्षित हों। उन्होंने माताओं से आह्वान किया कि बेटियों की बचाने और उन्हें शिक्षित करने में मां की महत्वपूर्ण भूमिका है। इससे पहले स्व. श्रीराम जाखड़ ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट प्रभुदयाल जाखड़ ने नैना सिंह चौटाला का स्वागत किया। नैना सिंह चौटाला ने स्व. श्रीराम जाखड़ की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और उन्हें समाज के लिए प्रेरक व्यक्तित्व बताया। उन्होंने कहा कि प्रतिभावान विद्यार्थियों की हौसला अफजाई के लिए उन्हें पुरस्कृत करने के लिए हर व्यक्ति व संस्था को आगे आना चाहिए। प्रभुदयाल जाखड़ ने एचपीसीएल के एसआरएम अमिताभ ठाकुर को समृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।नैना चौटाला ने दर्जनों प्रतिभवान विद्यार्थियों को सम्मानित किया।

Isha