दलित छात्रा का मुंह काला करने का मामला: शिक्षा मंत्री ने लिया स्कूल के खिलाफ सख्त एक्शन

12/10/2019 5:48:01 PM

चंडीगढ़(धरणी)- हिसार के निजी स्कूल में दलित छात्रा का मुंह काला करके स्कूल की अन्य क्लासों में घुमाने के मामले में शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने भी एक्शन लिया है। उन्होंने कहा कि स्कूल के खिलाफ कार्रवाई कर एफआईआर दर्ज करवा दी गई है। वहीं गृह मंत्री अनिल विज से इस मामले पर प्रतिक्रिया दी है। 

मामले को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि मैंने इस बारे में संज्ञान लिया है। स्कूल ने जो किया वो गलत है। स्कूल के खिलाफ कार्रवाई कर दी गई है, उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी गई है। बच्ची के साथ हुई इस घटना को बहुत गलत बताते हुए विज ने कहा कि मामला उनकी जानकारी में आ गया है और अब दोषियों के खिलाफ कार्रवाई जरूर की जाएगी।


बता दें कि हिसार के बडवाली ढाणी स्थित निजी स्कूल में दलित समाज की चौथी कक्षा की छात्रा का मुंह काला करके स्कूल की अन्य क्लासों में घुमाने का शर्मनाक मामला सामने आया था। इस मामले को लेकर बालिका के परिजनों ने सब्जी मंडी चौकी पुलिस को शिकायत दी। 

बालिका के परिजनों ने सब्जी मंडी चौकी पुलिस को शिकायत दी थी। चौकी प्रभारी जगजीत सिंह ने पुलिस ने बच्ची के बयान दर्ज करके छानबीन शुरु कर दी है।   बच्ची ने बताया कि उसके अलावा अन्य 4-5 बच्चों का भी मुंह काला करके क्लास में घुमाया गया। उसी स्कूल के छठीं कक्षा के छात्र प्रेम ने बताया कि बालिकाओं व अन्य छात्रों का मुंह काला करके पूरी घुमाया और मैडम ने शेम-शेम करवाई थी। छात्रा ने बताया कि टैस्ट में नंबर कम आए थे, इसलिए स्कूल मैडम ने ऐसा किया। बच्ची ने बताया कि मैंने बाद में इस बारे में अपने पापा को बताया था।


पुलिस इस मामले में पर गहता से छानबीन कर रही है। इस मामले को लेकर दलित समाज के लोगों मे रोष है। उनकी मांग है कि स्कूल प्रशासन व अन्य टीचरों के खिलाफ कार्यवाही करके उन्हें गिरफ्तार किया जाए। पुलिस को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर पुलिस 72 घटें तक मुकदमा दर्ज करके आरोपियों नहीं पकड़ा तो पूरे प्रदेश में सफाई कर्मचारी यूनियन द्वारा पूरे प्रदेश में किया रोष प्रदर्शन किया जाएगा।

 

Isha