दीपावली में हुई आतिशबाजी का असर, शहर बना गैस चेम्बर

11/7/2021 8:49:21 AM

गुडग़ांव : दिवाली बाद से हवाओं में ठहराव से धूंए व हानिकारक कण अभी भी हवाओं में जमे हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी कुछ दिनों में तेज हवाएं चलने के बाद ही स्थिति में सुधार देखा जा सकेगा। दिवाली के से शहर की फिजा पूरी तरह से प्रदूषित होकर पीएम 2.5 का स्तर 500 के करीब जा पहुंचा है। 

शनिवार को दर्ज आंकड़ों के मुताबिक पीएम 2.5 का स्तर विकास सदन में 469, जबकि गुडग़ांव में 494 दर्ज किया गया।  जबकि मानेसर में पीएम 2.5 का स्तर 476 तक दर्ज किया गया। ज्ञात हो कि जिले में स्टोन क्रेशर, ईंट भठ्ठो व निर्माण कार्यो पर रोक लगा दी गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक पीएम 2.5 की मौजूदगी कई गुना तक बढ़ गई है। बीते एक सप्ताह से जिले में पीएम 2.5 के स्तर में तेजी से वृद्धि देखी गई है। जो धीरे धीरे 500 के करीब पहुंच चुका है। ज्ञात हो कि बीते कई वर्षो से दिवाली से पूर्व ही प्रदूषण स्तर में वृद्धि होने लगती है। जो सामान्य से कई गुणा बढ़कर खतरनाक स्तर पर जा पहुंचता है।

शहर में दीपावली की रात से पूर्व प्रदूषण इसमें इजाफा शुरू हो गया था। बताया गया है कि आने वाले कई दिनों तक यह स्थिति बनी रहेगी। प्रदूषण विभाग के मुताबिक पीएम 2.5 की मौजूदगी 60 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। जबकि अभी भी यह 400 प्रति क्यूबिक मीटर से उपर है। चिकित्सकों के मुताबिक पीएम 2.5 का स्तर 50 से 60 के बीच होना चाहिए। इससे उपर का स्तर हमेशा स्वास्थ्य के लिहाज से खतनाक माना जाता है। चिकित्सकों ने बताया शहर का मौजूदा पीएम 2.5 का स्तर बेहद खतरनाक की श्रेणी में गिना जा सकता है। ज्ञात हो कि सामान्य दिनों में गुडग़ांव में पीएम 2.5 का स्तर सामान्य से 110 से 140 के बीच रहता है। लेकिन बीते 4 दिनों में इसका स्तर कई गुणा बढ़कर 500 के करीब जा पहुंचा है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Manisha rana