हरियाणा हाऊसिंग बोर्ड के फ्लैट में बुजुर्ग और मरीजों को मिल सकेगा ग्राऊंड फ्लोर

8/10/2020 11:07:20 AM

चंडीगढ़ (विजय गौड़) : हरियाणा हाऊसिंग बोर्ड के फ्लैट्स में बुजुर्ग, मरीज या बिना मदद के न चल पाने वाले लोग अब फ्लोर बदलने के लिए आवेदन कर सकेंगे। बोर्ड ने ऐसे मामलों में अलॉटियों को राहत देने के लिए पॉलिसी को मंजूरी दे दी है। वे अलॉटी आवेदन कर सकेंगे, जो कई वर्षों से किन्हीं कारणों से फ्लोर बदलने की मांग कर रहे थे। पॉलिसी में प्रावधान है कि उन्हीं आवेदन पर फैसला लिया जाएगा जो इस्टेट मैनेजर के जरिए आएंगे। आवेदन के बाद इस्टेट मैनेजर कालोनी बारे जानकारी जुटाएगा कि ग्राऊंड फ्लोर में कोई फ्लैट खाली है भी या नहीं। इसके बाद फाइल हैड ऑफिस भेजी जाएगी। इसके बाद ही बोर्ड फ्लैट अलॉट करेगी। ग्राऊंड फ्लोर की कीमत अधिक होगी तो अलॉटी को भुगतान भी तुरंत करना होगा।

तीन अधिकारियों की कमेटी गठित
बोर्ड के पास आने वाले आवेदनों की जांच के लिए तीन अधिकारियों की कमेटी भी गठित की गई है। इसमें चीफ इंजीनियर, चीफ रैवेन्यू ऑफिसर और चीफ अकाऊंट्स ऑफिसर को शामिल किया गया है। कमेटी की मीटिंग हर तीन माह में एक बार होगी, जिसमें आवेदनों की समीक्षा की जाएगी। साथ ही बोर्ड ने फ्लोर में बदलाव की फीस भी निर्धारित की है। बी.पी.एल./ई.डब्ल्यू.एस. कैटैगरी के फ्लैट के लिए 5000 और अन्य के लिए 10 हजार रुपए फीस चुकानी होगी।

पी.एम.ए.वाई. के लिए 31 तक राशि करवानी होगी जमा
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए सफल आवेदकों को 31 अगस्त तक 15 प्रतिशत राशि जमा करवानी होगी। पहले बोर्ड ने आवेदकों को 31 जुलाई तक का समय दिया था। बोर्ड ने कहा कि आवेदकों के पास राशि जमा करवाने का अंतिम मौका होगा। इसके बाद तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी।


Edited By

Manisha rana

Related News